- गोल्ड की खरीद पर होगा पैन कार्ड अनिवार्य

- अवेयरनेस के लिए बैंक्स ने चस्पा की इंफॉर्मेशन

BAREILLY:

कैशलेस इंडिया मिशन के क्रम में सरकार ने एक और फरमान जारी कर दिया है। बैंक से गोल्ड की परचेजिंग करने पर इन हैंड कैश नहीं चलेगा। इसके लिए पैन कार्ड देना होगा और बैंक आपके अकाउंट से गोल्ड की कीमत काट लेगा। इस बाबत पब्लिक को अवेयर करने के लिए बैंक्स ने अपनी ब्रांच में इंफॉर्मेशन स्लिप भी चस्पा कर दी है।

टैक्स चोरी पर लगेगी लगाम

बैंक से गोल्ड खरीदने वालों पर भी सरकार और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर हैं। ताकि, कालाधन वालों पर कड़ी नजर रखी जा सके। गोल्ड या गोल्ड क्वाइंस खरीदने से पहले कस्टमर्स को कुछ आवश्यक दस्तावेज बैंक में प्रस्तुत करने होंगे। बैंक में गोल्ड खरीदने से पहले आपको पैन नंबर और फोटो आईडी की मूल प्रति और उसकी फोटोकॉपी प्रजेंट करनी होगी। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ भी देने होंगे। बैंक्स अधिकारियों ने बताया कि कोई व्यक्ति 50 हजार से अधिक का गोल्ड खरीदता है, तो पैन नंबर अनिवार्य है ही गोल्ड का भुगतान भी कैश से नहीं होगा। बल्कि उसके अकाउंट से डायरेक्ट भुगतान लिया जाएगा।

सरकार ने तय की बाध्यता

इससे पीछे का रीजन यह है कि गोल्ड खरीदने वाले व्यक्ति की पूरी डिटेल बैंक्स के पास मौजूद रहे। पैन नंबर और अकाउंट से भुगतान होने से एक फायदा यह होगा कि व्यक्ति टैक्स की चोरी नहीं कर सकेगा। कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने भी गोल्ड रखने की बाध्यता तय कर दी है। शादीशुदा महिलाओं के लिए जहां 500 ग्राम गोल्ड रखने की छूट हैं। वहीं युवतियों के लिए 250 ग्राम और पुरुष के लिए 100 ग्राम गोल्ड रखने की छूट हैं। इसके ऊपर गोल्ड पाए जाने पर रीजन और उसका प्रूफ देना होगा।

बैंक्स दे रहे जानकारी

बैंकों ने इस संबंध में कस्टमर्स को अवेयर करना शुरू कर दिया हैं। एसबीआई मेन ब्रांच सहित कई बैंकों ने अपने ब्रांच में एक स्लिप भी चस्पा कर दिया हैं। स्लिप में गोल्ड खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज के बारे में जानकारी दी गई हैं।

बॉक्स

- पैन नंबर की मूल पति एवं फोटोकॉपी।

- फोटो आईडी की मूल प्रति एवं फोटोकॉपी।

- एड्रेस के सार्टिफिकेट एवं फोटोकॉपी।

- 50 हजार से ऊपर अकाउंट से भुगतान।

बैंक से गोल्ड खरीदने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए इस संबंध में स्लिप ब्रांच में चस्पा कर दी गई हैं। 50 हजार से अधिक की खरीदारी पर अकाउंट से भुगतान करने होंगे।

आलोक कुमार गुप्ता, चीफ मैनेजर, अकाउंट एडमिनिस्ट्रेशन, एसबीआई मेन ब्रांच