दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

-गोमती एक्सप्रेस में आईसीएफ कोच हटा कर जल्द लगाए जाएंगे एलएचबी कोच, हर कोच में बढ़ जाएंगी 32 सीटें

-दिल्ली जाने के लिए आसानी से मिल सकेगा कानपुराइट्स को रिजर्वेशन, सफर भी होगा सुरक्षित और आरामदायक

KANPUR। नई दिल्ली जाने के लिए गोमती एक्सप्रेस में अब कानपुराइट्स को आसानी से रिजर्वेशन मिल सकेगा। रेलवे अधिकारियों ने पैसेंजर्स की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए ट्रेन में आईसीएफ कोच 'इंटीग्रल कोच फैक्ट्री' की जगह एलएचबी 'लिंक हॉफमैन बुश' कोच लगाने का फैसला लिया है। इन कोचों को लगाने के बाद जहां पैसेंजर हादसों से बचेंगे। वहीं दूसरी ओर हर कोच में फ्ख् सीटें भी बढ़ जाएंगी। इस हिसाब से ख्ख् कोचों में एलएचबी कोच लगने के बाद कुल 70ब् सीटें बढ़ जाएंगी।

सेकेंड स्लीपर के लगाते कोच

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक गोमती एक्सप्रेस में सेकेंड स्लीपर कोच लगते है। जिसका रिजर्वेशन सिटिंग का होता है। वर्तमान में ट्रेन में आईसीएफ कोच लगे हुए हैं। जिसमें कुल 7ख् पैसेंजर्स के बैठने की व्यवस्था होती है। गोमती एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लग जाने के बाद इन कोचों में क्0ब् पैसेंजर्स के बैठने की व्यवस्था होगी।

बोर्ड ने दी कोच लगाने की मंजूरी

लखनऊ मंडल पीआरओ आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि अधिकारियों ने यात्रियों की सुरक्षा व सुविधा को देखते हुए वरुणा एक्सप्रेस के बाद गोमती एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाने के लिए ख्ख् कोच उपलब्ध कराने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा था। जिसकी मंजूरी बोर्ड के अधिकारियों ने दे दी है। अब सिर्फ कोच फैक्ट्री से कोच लगाने की देरी है। जिसके आते ही ट्रेन में एलएचबी कोच लगा दिए जाएंगे।

आसानी से मिलेगा रिजर्वेशन

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से दिल्ली के लिए दिन के सफर की सबसे बेहतर ट्रेन गोमती एक्सपे्रस है। जिसमें अक्सर बर्थ रिजर्वेशन कराने के लिए पैसेंजर परेशान रहते हैं। क्योंकि यह ट्रेन सिटिंग है। इसकी वजह से स्लीपर कोच की अपेक्षा इसका किराया भी अन्य ट्रेनों से कम है। इसके लिए इस ट्रेन में डेली पैसेंजर्स की भी अधिक भीड़ होती है।

आंकड़े

ख्ख् आईसीएफ कोच लगे हुए हैं गोमती एक्स। में

7ख् पैसेंजर्स के बैठने की क्षमता है एक कोच में

ख्ख् एलएचबी कोच लगाने की हो रही है तैयारी

फ्ख् पैसेंजर्स ज्यादा बैठ सकेगें हर कोच के अंदर

क्0ब् पैसेंजर्स बैठ सकेंगे हर एलएचबी कोच में

70ब् पैसेंजर्स की क्षमता बढ़ जाएगी पूरी ट्रेन में

कोट

गोमती एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाने की तैयारी है। कोच फैक्ट्री से कोच उपलब्ध होते ही ट्रेन में वह कोच लगा दिए जाएंगे। इससे कानपुर-दिल्ली रूट के पैसेंजर्स को राहत मिलेगी।

- आलोक श्रीवास्तव, पीआरओ, लखनऊ मंडल