--university की वित्त समिति ने 'पढ़ाई के साथ कमायी' योजना पर लगायी मुहर

-चयनित students को मिलेगा

हर महीने एक हजार रुपये

--teachers को laptop देने की योजना को भी मिली मंजूरी

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की वित्त समिति ने 'लर्न बाई अर्न' योजना पर मुहर लगा दी है। इस योजना के तहत चयनित स्टूडेंट को हर महीने एक हजार रुपये देने का डिसीजन लिया गया है। हालांकि इसके बदले स्टूडेंट्स से कंप्यूटर टाइपिंग का कार्य लिया जाएगा। प्रत्येक फैकल्टी व डिपार्टमेंट में फिलहाल एक-एक स्टूडेंट्स का चयन करने के लिए डीन व हेड अधिकृत होंगे। बाद में इसका दायरा बढ़ाया जा सकता है। यह ट्रायल के बाद ही होगा।

laptop से लैस होंगे teachers

वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग की अध्यक्षता में शनिवार को हुई वित्त समिति की मीटिंग में यूनिवर्सिटी के टीचर्स को लैपटॉप देने को हरी झंडी दे दी गई। इस मद में 25 लाख रुपये की स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई। फ‌र्स्ट फेज में सीनियर टीचर्स को लैपटॉप दिए जाएंगे। वहीं कैंपस स्थित मंदित बाल विद्यालय के बच्चों को समिति ने अल्पाहार के लिए 50 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये की भी मंजूरी दे दी। वहीं संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों के वेतन वृद्धि व शुल्क वृद्धि का प्रपोजल वित्त समिति ने खारिज कर दिया। मीटिंग में वाराणसी मंडल के अपर आयुक्त (वित्त) एके द्विवेदी, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी कार्यालय के वित्त व लेखा नीलम शर्मा, वित्त अधिकारी प्रो। सुरेंद्र बहादुर सिंह, रजिस्ट्रार ओम प्रकाश, डिप्टी रजिस्ट्रार शेष नाथ पांडेय, शमीम अहमद खान सहित अन्य ऑफिसर्स शामिल रहे।

players की बल्ले-बल्ले

काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने खेल में स्टूडेंट्स के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें और फेसिलिटीज देने का डिसीजन लिया है। इसके अलावा प्लेयर्स का भत्ता भी बढ़ाया जाएगा ताकि वह और बेहतर प्रदर्शन कर सकें। प्लेयर्स का भत्ता बढ़ाने का केस वित्त समिति के एजेंडे में भी रखा गया था। हालांकि अब अगले वित्त समिति की मीटिंग में इस पर विचार होगा।

अंडरग्राउंड होंगे इलेक्ट्रिक वायर

वित्त समिति ने बिल्डिंग निर्माण समिति के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी। इसके तहत गेस्ट हाउस, कर्मचारी आवास, अध्यापक आवास में एक तल का और निर्माण होना है। इसके अलावा कैंपस में बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने व रोड्स का मेंटनेंस करने की भी स्वीकृति मिल गई।

गंगापुर कैंपस में सैनिक की तैनाती

मेन कैंपस की तरह गंगापुर कैंपस में भी सिक्योरिटी के लिए भूतपूर्व सैनिक की तैनाती के प्रपोजल पर भी वित्त समिति ने मुहर लगा दी। इसके तहत अब वहां आर्मी के रिटायर जवान तैनात होंगे।