गूगल असिस्‍टेंट को मिला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का साथ, अब करेगा हिंदी में बात

यूं तो एंड्राएड स्‍मार्टफोन यूज करने वाले भारत के सभी यूजर्स पहले से ही अपने फोन से बोलकर सवाल जवाब कर सकते थे, लेकिन उस वक्‍त का गूगल असिस्‍टेंट सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही समझ पाता था। किसी दूसरी भाषा में पूछे गए सवाल पर गूगल असिस्‍टेंट की बोलती बंद हो जाती थी। अब गूगल ने अपने एंड्राएड ओएस को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नई ताकत दी है। अब आपका एंड्राएड स्‍मार्टफोन आपकी भाषा समझने के साथ उसी भाषा में जवाब भी देगा। क्‍यों है ना कमाल?

गूगल ऐसिस्टेंट ने अब सीख ली हिंदी! अपनी भाषा में कीजिए बात,मिलेंगे शानदार जवाब

अपने फोन से कैसे करेंगे हिंदी में बात

बता दें कि गूगल असिस्‍टेंट में हिंदी भाषा की सुविधा एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो और उसके ऊपर के वर्जन में उपलब्‍ध है। अपने फोन के गूगल असिस्‍टेंट की भाषा हिंदी करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की हो बटन को लॉन्‍ग प्रेस करना होगा। इससे आपके सामने सेटिंग्‍स का ऑप्‍शन खुलेगा। यहां पर हिंदी को डिफॉल्‍ट लैंग्‍वेज में सलेक्‍ट करना होगा। इसके बाद आप अपने फोन से हिंदी में कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए आप पूछ सकते हैं कि आज का मौसम कैसा है या फिर आज किस सेलेब्रिटी का जन्‍मदिन है। आपका फोन इसका जवाब फौरन आपकी भाषा में ही देगा।

माइक्रोसॉफ्ट के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ने किया कमाल, चीनी भाषा का अंग्रेजी में किया सटीक अनुवाद

हिंदी में बोलकर भेज सकते हैं मैसेज और ले सकते हैं सेल्‍फी

गूगल असिस्‍टेंट द्वारा हिंदी समझने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि हिंदी में बोलकर आप अपने फोन से बहुत सारे काम करवा सकते हैं। यानि आप अपने फोन को कह सकते हैं कि इस कॉन्‍टैक्‍ट को मैसेज भेज दो। इसके बाद आप अपना मैसेज भी बोलकर टाइप कर सकते हैं। यहीं नहीं आप फोन को बोल सकते हैं कि मेरी सेल्‍फी खींचो या फिर कल सुबह 6 बजे का अलार्म सेट कर दो। आपका फोन आपकी आवाज सुनते ही आपका काम कर देगा।

गूगल ऐसिस्टेंट ने अब सीख ली हिंदी! अपनी भाषा में कीजिए बात,मिलेंगे शानदार जवाब


ये 10 कीबोर्ड शॉर्टकट आपका काम कर देंगे आसान, जाने बिना नहीं चलेगा काम

गूगल मैप भी समझेगा हिंदी

गूगल की ओर से हाल ही में बताया गया है कि जल्‍दी गूगल मैप्स भी भारतीय भाषाओं में वॉयस नेविगेशन पर काम करना शुरु कर देगा। इसके लिए कंपनी ने गूगल मैप्स वॉयस नेविगेशन में 6 इंडियन लैग्‍वेंजेस को जोड़ा गया है। इसके द्वारा आप हिंदी में बोलकर किसी खास लोकेशन को देखने के अलावा किन्‍हीं दो जगहों के बीच के बेस्‍ट रूट को खोज सकते हैं।

लॉन्‍च हुआ वायरलेस पावरबैंक, जो बनेगा आपके फोन का बेस्‍ट फ्रेंड

Technology News inextlive from Technology News Desk