आपके स्मार्टफोन से सीक्रेट चुराने वाला App धर दबोचा है गूगल ने

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Fri 01-Dec-2017 10:21:32   |  Modified Date: Fri 01-Dec-2017 10:21:34
A- A+
आपके स्मार्टफोन से सीक्रेट चुराने वाला App धर दबोचा है गूगल ने
यूं तो Android के प्ले स्टोर पर Google का ही पूरी तरह नियंत्रण है लेकिन फिर भी कुछ ऐसी ऐप यहां मौजूद है जो Google से छिपाकर कुछ ऐसे सीक्रेट काम भी करती हैं। ऐसी ही एक खुफिया जासूसी करने वाली एप को गूगल ने पकड़ लिया है।

हाल ही में दुनिया की बड़ी टेक कंपनी Google ने अपने एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर चलने वाली एक ऐसी ऐप को पकड़कर बाहर का रास्‍ता दिखा दिया है जो WhatsApp और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डेटा के साथ साथ स्मार्टफोन यूजर्स की तमाम गोपनीय सूचनाओं को भी चुरा लेता था। यही नहीं यह ऐप यूजर के मोबाइल फोन रिकॉर्ड की भी जानकारी चुराकर किसी विदेशी सरवर को भेजता था। खास बात यह थी कि इस ऐप की यह सीक्रेट चोरी यूजर के साथ साथ टेक कंपनियां भी नहीं पकड़ पा रही थी।

 

TG app ने चुराया यूजर्स का गोपनीय डेटा
फिलहाल Google ने जो यह नया तीर मारा है उसका खुलासा उसने ब्लॉग पोस्ट में किया है। इसमें बताया गया है कि TG नाम की पॉपुलर ऐप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से यूजर डाटा को चुराने के लिए एक स्पाईवेयर जिसे वायरस भी क्या सकते हैं , उसे इंस्टॉल कर देता था। गूगल प्ले प्रोटेक्ट की सिक्योरिटी टीम को इस ऐप को ऐसी हरकत की जानकारी इसी साल सितंबर में हुई। Google ने तत्काल प्रभाव से इस ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है और इस ऐप द्वारा प्रभावित सभी डिवाइसेस को इसकी जानकारी भेज दी है। यही नहीं गूगल ने इस ऐप के डेवलपर अकाउंट को भी सस्पेंड कर दिया है।

 

मोबाइल डेटा बचाने के लिए Google लेकर आया शानदार ऐप Datally जो सच में बचाएगी आपका कीमती डेटा

 

 

अब तो WhatsApp पर ही प्‍ले होगा YouTube वीडियो, ऐप में जुड़ गए 2 नए कमाल के फीचर्स

 

साइबर सेक्‍योरिटी के मामले में गूगल हमेशा रहता है एलर्ट

कंपनी ने इस बारे में बताया है कि TG ऐप के शुरूआती वर्जन में इस तरह की रुटिंग करने की क्षमता नहीं थी लेकिन जब इसे बाद में अपडेट किया गया तो उसने यूजर्स की गोपनीय सूचनाओं को चुराना शुरू कर दिया। आपको बता दें कि Google हमेशा अपने सभी तरह के प्लेटफार्म पर साइबर सिक्योरिटी को लेकर काफी अलर्ट रहता है और तो और वह अपने यूजर्स और तमाम टेक्निकल प्रोफेशनल के लिए स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम भी चलाता है। हाल ही में Google ने भारत में भी अपने स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसके तहत भारत में करीब सवा लाख डेवलपर्स और स्टूडेंट्स को इंटरनेट और सोशल मीडिया स्किल्स की ट्रेनिंग दी जाएगी।


5G इंटरनेट लॉंच करने में भारत लड़ेगा इन 5 देशों से, देखें कौन आता है फर्स्‍ट?

Technology News inextlive from Technology News Desk