- बिजली कटने से पहले अपने एरिया के कंज्यूमर्स के मोबाइल पर मैसेज भेजेंगे जेई

- ये भी पता चल सकेगा कि कितनी देर की होगी कटौती

GORAKHPUR: अचानक बिजली कट जाने पर होने वाली दिक्कतें अब आपको उतना परेशान नहीं करेंगी। शहर का बिजली विभाग लाइट जाने पर आपको बता देगा कि कब और कितनी देर कटौती रहेगी। जी हां, ऑनलाइन बिलिंग और मोबाइल मैसेज के जरिए फॉल्ट की जानकारी के अलावा बिजली विभाग अब कंज्यूमर्स को कुछ और सुविधाएं देने जा रहा है। इसके तहत बिजली विभाग के जेई अपने एरिया के कंज्यूमर्स को बकाए से लेकर बिजली कटौती की अवधि सहित अन्य जानकारियां एसएमएस के जरिए भेजेंगे। इस कार्य के लिए सभी जेई को प्रशिक्षित करने का आदेश एमडी टेक्निकल अजीत कुमार ने जारी कर दिया है।

2000 को मैसेज भेजेगा कोड

महानगर विद्युत वितरण निगम के एसई एके सिंह ने बताया कि अभी सभी जेई को एक कोड दिया जाएगा, जिसकी मदद से वे अपने एरिया के कंज्यूमर्स की डिटेल जान सकेंगे। इसके अलावा अगर किसी कंज्यूमर के यहां अधिक बकाया है तो जेई उसका नंबर ऐसा सेट कर देंगे कि डेली उसके मोबाइल नंबर पर बकाए का एक मैसेज पहुंचता रहेगा। जेई को मिला कोड कंप्यूटर में फीड करते ही एक मैसेज बॉक्स खुलेगा, जिसमें संबंधित जानकारी टाइप करने के बाद क्लिक का बटन दबाते ही मैसेज 2000 कंज्यूमर्स के मोबाइल पर पहुंच जाएगा।

पता रहेगा कब कटेगी लाइट

इस मैसेज में तीन प्रमुख जानकारियां दी जाएंगी। इसमें बताया जाएगा कि किस एरिया में फॉल्ट हुआ है और कब तक बिजली आएगी। इसके अलावा अगर किसी एरिया में किसी कारण से बिजली काटनी हुई तो उस एरिया के सभी कंज्यूमर्स के मोबाइल पर यह मैसेज एक दिन पहले ही चला जाएगा कि उस एरिया में कब से कब तक बिजली गुल रहेगी। साथ ही किसी कंज्यूमर के यहां 10 हजार रुपए से अधिक का बकाया है तो उसे डेली मैसेज मिलता रहेगा।

ऐसे मिलेगी सुविधा

- कंज्यूमर्स को अपना मोबाइल नंबर बिजली विभाग ऑफिस में बताना होगा

- कोई बड़ा फॉल्ट होने पर भी मिलेगी सप्लाई चालू होने की संभावित जानकारी

- कंज्यूमर्स बिल जमा करते समय भी नोट करा सकते हैं अपना नंबर

- केवल मोबाइल नंबर पर रहेगी यह सुविधा

फैक्ट फाइल

- महानगर विद्युत वितरण निगम में कुल 1.62 लाख कंज्यूमर्स हैं

- 25 हजार कंज्यूमर हर माह बिल जमा करते हैं

- 45 हजार कंज्यूमर तीन माह के अंतराल पर बिल जमा करते हैं

- 20 हजार कंज्यूमर प्रत्येक छह माह में बिल जमा करते हैं

- 10 हजार कंज्यूमर एक साल पर बिल जमा करते हैं

- 27 हजार कंज्यूमर कार्रवाई के बाद बिल जमा करते हैं

- 35 हजार कंज्यूमर कनेक्शन लेने के बाद एक या दो बार ही केवल बिल जमा किए हैं

वर्जन

एमडी टेक्निकल की तरफ से प्रशिक्षण देने का आदेश आया है। आदेश के बाद प्रशिक्षण देने की तैयारी शुरू हो गई। इसमें जेई कैसे मैसेज करेंगे, इसके बार में प्रमुख जानकारी दी जाएगी।

- एके सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम