-सीएम बनकर पहली बार शहर में आएंगे योगी

-यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे राज्यपाल

GORAKHPUR: प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री के गोरखपुर आगमन को लेकर पुलिस-प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। गुरुवार को अफसरों ने गोरखनाथ मंदिर से लेकर एयरपोर्ट तक जायजा लिया। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से इंतजाम करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम पहली बार शनिवार को गोरखपुर आ रहे हैं। जबकि, राज्यपाल डीडीयूजीयू गोरखपुर के दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे। महामहिम और मुख्यमंत्री के स्वागत, अभिनंदन कार्यक्रम में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना में शहर की यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। सीएम के किसी थाना के औचक निरीक्षण करने को लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं। पुलिस अधिकारियों ने थानों की साफ-सफाई और व्यवस्था को दुरुस्त करने को कहा है।

डीएम-एसएसपी ने किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारियों में गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का डीएम संध्या तिवारी और एसएसपी रामलाल वर्मा ने जायजा लिया। इस दौरान सामने आई खामियों को दूर करने का निर्देश दिया। बैरीकेडिंग, चेकिंग के अलावा मंदिर में पब्लिक के आवागमन को लेकर गाइड लाइन जारी की। अधिकारियों ने एयरपोर्ट से लेकर गोरखनाथ मंदिर तक के रूट का भी निरीक्षण किया। 25 मार्च को सीएम का प्रोग्राम प्रस्तावित है। एयरपोर्ट से निकलकर सीएम दोपहर तीन बजे एमपी इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहां से निकलकर वह गोरखनाथ मंदिर पहुंचेंगे। इसको लेकर नगर निगम ने मंगलवार को अभियान चलाया। रेल म्यूजियम, मोहद्दीपुर, कूड़ाघाट से एयरपोर्ट तक अतिक्रमण हटाया गया।

ये है सीएम का प्रस्तावित रूट

शनिवार को लखनऊ से सीएम प्लेन से गोरखपुर एयरपोर्ट पर आएंगे। एयरपोर्ट से बाईरोड सीएम का काफिला नंदानगर चौराहा-जीआडी, गौतम गुरुंग तिराहा, मोहद्दीपुर, यूनिवर्सिटी चौराहा, पीडब्ल्यूडी आफिस, आरटीओ आफिस होते हुए हरिओम नगर से एमपी इंटर कॉलेज ग्राउंड तक जाएगा। एमपी इंटर कालेज से निकलकर वह गणेश चौराहा, काली मंदिर, ट्रैफिक कार्यालय, धर्मशाला बाजार, सरस्वती विद्या मंदिर, झूलेलाल मंदिर होते हुए गोरखनाथ मंदिर मेन गेट से प्रवेश करेंगे। इस दौरान जगह-जगह तोरणद्वार बनाकर उनका स्वागत और अभिनंदन किया जाएगा। पुलिस प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि भीड़ को देखते हुए शहर में ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा। पूरे रुट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे।

इस रास्ते से चलेंगे वाहन

-कुशीनगर से आने वाले सभी प्रकार के वाहन जगदीशपुर-कोनी मोड़ से रामनगर करजहां से खोराबार बाईपास, तारामंडल, पैडलेगंज तिराहा होते हुए लखनऊ की ओर जाएंगे।

- देवरिया की ओर आने वाले सभी हल्के और भारी वाहन खोराबार बाईपास, तारामंडल, पैडलेगंज होते हुए आवागमन करेंगे।

- सोनौली और महराजगंज से शहर में आने वाले वाहन बरगदवां तिराहा से फर्टिलाइजर, खचांजी चौक, पादरी बाजार, कौआबाग, मोहद्दीपुर होते हुए आएगे। शहर से सोनौली की ओर जाने वाले वाहन इसी रास्ते से आवागमन करेंगे।