- हरियाणा में शादी कराने वाला गैंग एक्टिव

- जांच के नाम पर पुलिस रहती है खाली हाथ

i exclusive

arun.kumar@inext.co.in

GORAKHPUR: गोरखपुर और आसपास के जिलों से बेटियों की सौदेबाजी हो रही है। शादी के नाम पर बेटियों को हरियाणा में बेचा जा रहा है। जिले में एक्टिव गैंग के लोग रोजाना नए-नए रिश्ते तय करके बेटियों की हरियाणा में शादी करा रहे हैं। कई मामले सामने आने के बावजूद पुलिस किसी गैंग पर शिकंजा नहीं कस सकी। मंगलवार को शादी के बहाने एक बेटी को ट्रेन से हरियाणा ले जाया गया। शक होने पर रेलवे कॉलोनी चौकी पुलिस ने तीन संदिग्धों को पकड़ा। लेकिन बिना किसी जांच पड़ताल के उनको हरियाणा रवाना कर दिया गया।

फिर सामने आया मामला

मंगलवार को रेलवे स्टेशन रोड पर हरियाणा निवासी तीन लोगों को पुलिस ने पकड़ा। पुराना पार्सल घर के सामने होटल में ठहरे पांच लोग शादी करने के लिए सोमवार को गोरखपुर पहुंचे थे। मंगलवार की शाम साढ़े चार बजे ट्रेन से उनको लौटना था। किसी ने शादी के बहाने युवती के हरियाणा में बेचने की सूचना दी। इसके आधार पर पुलिस ने उनको पकड़ लिया। लेकिन बिना पूछताछ और जांच पड़ताल के पुलिस ने पकड़े गए लोगों को छोड़ दिया। पकड़े गए लोगों ने खुद पुलिस को बताया कि वह शादी के लिए गोरखपुर आए थे। गोरखनाथ मंदिर में एक युवती से शादी कराकर उसको अपने साथ ले जाएंगे। फिर भी पुलिस ने गंभीरता नहीं दिखाई। बाद में सामने आया कि हरियाणा में शादी के बहाने गोरखपुर और आसपास के जिलों की युवतियां बेची जा रही हैं। लेकिन इस मामले में पुलिस कोई कारगर कार्रवाई नहीं कर पा रही।

पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

केस एक:

08 जुलाई 2015: हाटा, परसौनी निवासी तीन महिलाओं सहित छह लोगों को पुलिस ने अरेस्ट किया। पकड़े गए लोगों ने एक किशोरी को बहला-फुसलाकर हरियाणा में बेच दिया था। इसके बदले में उनको 50 हजार रकम मिली थी। छह माह बाद किशोरी किसी तरह से भागकर घर पहुंची। तब शादी के नाम पर लड़कियों के बेचने का खुलासा हुआ।

केस दो:

25 जुलाई 2015: झंगहा एरिया के जंगल गौरी नंबर दो उर्फ अमहिया की एक युवती ने शादी के नाम पर बेचने का आरोप लगाया था। गांव की एक गरीब परिवार की युवती अचानक थाने पहुंची। उसने बताया कि एक महिला हरियाणा में रिश्तेदारी का हवाला देकर शादी कराने का झांसा उसकी मां को दे रही थी। 21 जुलाई को हरियाणा से आए लोगों की मौजूदगी में तरकुलहा मंदिर में उसकी सगाई कराई गई थी। युवती को हरियाणा भेजने के नाम पर महिला 20 हजार रुपए मांग रही थी। तत्कालीन एसएसपी प्रदीप कुमार ने खुद युवती से बात करके आरोपियों को जेल भेजने का निर्देश दिया।

इस तरह से काम करता है गैंग

- गैंग के सदस्य ऐसे गरीब परिवारों की पहचान करते हैं जहां पर बेटियों की संख्या अधिक हो। उनकी शादी की समस्या सामने आ रही हो।

- गिरोह की महिलाएं ऐसे परिवार के लोगों से नजदीकी बढ़ाती है। फिर उनको हरियाणा में अच्छे रिश्ते का झांसा देकर जाल में फांसती हैं। यह भी बताती है कि उन्होंने अपने बेटी की शादी वहां की है। वह आराम से हंसी-खुशी जीवन जी रही है।

- बात पक्की होने पर लड़कियों की तस्वीर भेजी जाती है। यदि हरियाणा से आने में कोई प्रॉब्लम हुई तो लड़कियों को वहीं पहुंचा दिया जाता है।

- कई बार तथाकथित रिश्तेदारों को हरियाणा से गोरखपुर बुलाया जाता है। उनके आने जाने का प्लान पहले तय होता है। आनन फानन में शादी कराकर तथाकथित दूल्हे, रिश्तेदारों के साथ भेज दिया जाता है।

- पास पड़ोस के लोगों को शादी की भनक नहीं लगती है। बिना तैयारी के अचानक शादी करके सामान्य तरीके से दुल्हन की विदाई कराई जाती है।

-पुराने मामलों की जांच में सामने आ चुका है कि गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, कुशीनगर सहित कई जिलों में शादी कराने वाला गैंग एक्टिव है।

-पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि इस गैंग के लोग काफी शातिर होते हैं। पकड़े जाने पर बेची गई युवती को अपनी बेटी बना लेते हैं। ताकि पुलिस उन पर शक न जता सके।

बॉक्स

हरियाणा में मिलती मुंहमांगी कीमत

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट से जुड़े लोगों का कहना है कि हरियाणा में शादी के नाम पर सौदेबाजी होती है। इस इलाके की लड़कियों को शादी के नाम पर वहां बेचा जाता है। हरियाणा में युवकों की शादी न होने का हवाला देकर लड़कियों का रिश्ता अच्छे घरों में तय कराने के बहाने सारा खेल चलता है। बताया जाता है कि हरियाणा से आने वाले दूल्हे, दुल्हन की एवज में मोटी रकम खर्च करने को तैयार रहते हैं।

इसलिए गहराता है शक

- गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए तमाम सरकारी योजनाएं चल रही है। ऐसे में बिना किसी प्रयास के हरियाणा में शादी कराने की बात किसी के पल्ले नहीं पड़ती।

- 24 घंटे के भीतर ही सारी प्रक्रिया पूरी कराई जाती है। हरियाणा से आने वालों का ट्रेन टिकट, उनके होटल में ठहरने का पहले से इंतजाम तय होता है।

- पार्षद, प्रधान या लोकल पुलिस को भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी जाती। आयोजन में रिश्तेदार भी शामिल नहीं होते।

- सैकड़ों मील की दूरी पर होने वाली शादी, नई रिश्तेदारी पर लोग कैसे यकीन कर लेते हैं। लोकल में रिश्ता तय करने पर लोग काफी जांच पड़ताल करते हैं।

वर्जन

इस मामले की जांच करा ली जाएगी। किसी तरह की गड़बड़ी सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे मामलों में पुलिस नजर रखेगी। ह्यूमन ट्रैफिकिंग का मामला सामने आने पर पुलिस कार्रवाई करेगी।

-मोहित अग्रवाल, आईजी जोन