-सिटी के गवर्नमेंट ऑफिसेज का दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने किया रियल्टी चेकअप

-सीएम ने बुधवार को दिया है पान, गुटका और तंबाकू न खाकर आने का आदेश

GORAKHPUR: शहर के साथ ही प्रदेश साफ सुथरा हो इसके लिए सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने पहल की है। इस दौरान उन्होंने सभी जिम्मेदारों को स्वच्छता बनाए रखने के साथ ही सभी सरकारी कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने सभी सरकारी महकमों में पान, गुटका और तंबाकू के इस्तेमाल पर पूरा तरह से पाबंदी भी लगाने की बात कही। सीएम के निर्देश के बाद सूबे के मुखिया के शहर का क्या हाल है, इसको जानने के लिए दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने कई सरकारी महकमों का रियल्टी चेक किया। जब टीम वहां पहुंची तो ज्यादातर महकमे थूकदान और पीकदान बने नजर आए।

ई डिस्ट्रिक्ट ऑफिस - कलेक्ट्रेट कैंपस में मौजूद ई-डिस्ट्रिक्ट ऑफिस में जब टीम पहुंची तो यहां एंट्री के इर्द-गिर्द के साथ ही अलमारियों के कोनों में पीक नजर आए। यहां भी लोगों ने पान गुटका खाकर थूक रखा था, जिसको जिम्मेदारों ने साफ कराने की जहमत भी गवारा नहीं की।

एसएसपी ऑफिस - कलेक्ट्रेट में ही मौजूद एसएसपी ऑफिस के पास की दीवारें भी पीकदान बनी नजर आईं। यहां एंट्री गेट के कोने के साथ ही रूम की एंट्री पर लोगों ने थूका था, इससे लोगों को परेशान होना पड़ा।

बिजली विभाग शास्त्री चौक - शास्त्री चौक स्थित बिजली विभाग ऑफिस में भी जिम्मेदारों की लापरवाही से दीवारों के रंग लाल हो चुके हैं। जगह-जगह दीवारों पर पान मसाला, गुटका खाकर लोगों ने थूक रखा है, जिसकी सफाई की पहल नहीं हो सकी है।

विकास भवन - जिले के विकास कार्यो की शुरुआत जिस भवन से होती है, वहां के हाल भी ठीक नहीं हैं। यहां भी लोगों ने डीआरडीए के एंट्री प्वाइंट के साथ ही कई जगह पर दीवारों और कोनों को थूकदान बना दिया है। यहां कोई सख्ती और सिक्योरिटी व्यवस्था न होने से इस पर अंकुश भी नहीं लग पाया है।

नगर निगम - जिले की सफाई व्यवस्था संभालने वाले नगर निगम की हालत भी अच्छी नहीं है। यहां पर निगम के मुखिया नगर आयुक्त की जहां गाड़ी खड़ी होती है वहीं लोगों ने खंबे के पास थूकदान बना दिया है। वहीं स्वच्छ भारत मिशन के ऑफिस के बगल में भी लोगों ने थूक कर गंदा कर रखा है। इसके साथ ही छत से भी लोगों ने दीवारें गंदी कर डाली है।