- 10 से 110 रुपए तक की बाकरखानी मौजूद

- सिटी के रेती रोड स्थित निजामियां होटल में मिलती खास बाकरखानी

GORAKHPUR: अफगानिस्तान, बंग्लादेश, जौनपुर, बनारस का लम्बा सफर तय करने के बाद मुगलिया दस्तरख्वान की शान बढ़ाने वाली बाकरखानी रोटी ने गोरखपुर में दस्तक दी। यह इस समय भी जायके व खूबसूरती के लिए गोरखपुर के खान-पान में चार चांद लगा रही है। इसकी डिमांड यूं तो 12 मंथ रहती है, लेकिन रमजान में इसकी मांग सबसे अधिक होती है। ऑर्डर पर तैयार करने में कारीगरों को 12 घंटे से ज्यादा लग जाते हैं।

मुगलों की सबसे खास रोटी

मुगलिया खान-पान दुनिया में फेमस है। इसकी महक अब गोरखपुर के खान-पान में भी रच बस गई। मुगल सल्तनत के बाद उनके खान-पान की रिवायत को आगे बढ़ाया लखनऊ व जौनपुर के नवाबों ने। जब इन नवाबों का दौर खत्म हुआ, तो इनके बावर्चीखाने में काम करने वाले खानसामों ने दूसरी राह पकड़ी। जौनपुर के नवाब युसूफ के यहां काम करने वालें खादिमों ने पहले बनारस और फिर गोरखपुर का रुख किया। इन्हीं के साथ शहर में चला आया नवाबों का पसंदीदा व्यंजन। इसी खास व्यंजन में जौनपुर के नवाब की पंसदीदा रोटी बाकरखानी भी है।

बनारस में कहते हैं बनारसी पराठा

बाकरखानी रोटी का गोरखपुर आगमन करीब 90 साल पहले हुआ। जौनपुर के नवाबों के वहां काम करने वाले खानसामों ने यहां अपना डेरा जमाया। जब नवाबों का पतन हुआ तो पुरखे बनारस चले गए और अपने साथ लेते चले गए नवाब के बावर्चीखाने की प्रमुख व्यंजन। नवाब के बावर्चीखाने का स्वाद आज होटलों में जरूर देखा जा सकता है। पुरखों के साथ ही बाकरखानी जौनपुर से बनारस और फिर गोरखपुर आई है। इसकी कीमत 10 रुपए से लेकर 110 रुपए तक है। बनारस में इसे बनारसी पराठा कहते है। इसे हर व्यंजन के साथ खाया जाता है।

यह हैं खास

शाहजहानी पराठा

मुगलिया रोटी

लच्छा पराठा

बनारसी पराठा

रोटी बाकरखानी

जाफारानी बाकरखानी

बाकरखानी शाही

मनेरियम बाकरखानी

मिनी बाकरखानी

मेवे वाली बाकरखानी

रोगनी बाकरखानी

मैंगो पराठा

दादा मरहूम जहूर ने अस्करगंज में तंदूर लगाया और यहीं से अपने लड़के मरहूम हाजी मोहम्मद निजाम के साथ रोटी तैयार कर शाही मस्जिद उर्दू बाजार की सीढि़यों पर बेचना शुरू किया। कुछ वक्त बाद नखास चौक पर दुकान मिल गई। नवाबों के पंसदीदा व्यंजनों की रिवायत यहीं से आगे बढ़ने लगी। बाकरखानी पूरे प्रदेश में सिर्फ गोरखपुर के अलावा जौनपुर और बनारस में ही मिलती है।

शमशाद, निजामियां होटल