- जिले के आंकड़े में गायब मौत का डाटा, सिर्फ अन्य जिले में तीन की मौत दर्ज

- पूरे सीजन में मेडिकल कॉलेज में केवल छह मरीजों में दिखाई गई डेंगू की पुष्टि

GORAKHPUR: एक तरफ जहां जिले में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है, वहीं सीएमओ ऑफिस में आंकड़े कम करने का खेल शुरू हो गया है। निजी अस्पतालों और अन्य जगहों से मिले डाटा के बाद सीएमओ ऑफिस ने अपनी रिपोर्ट में सिर्फ तीन अन्य जिलों में एक-एक मौत का जिक्र किया है। जबकि, गोरखपुर जिले में अब तक चार की जान डेंगू से जा चुकी है।

आश्चर्य की बात है कि रिपोर्ट में मेडिकल कॉलेज में पूरे सीजन में सिर्फ छह डेंगू के मरीज मिले हैं, जो हैरान करना वाला है।

यह कर रहे हैरान

डेंगू से हुई मौतों के बाद प्रशासनिक अमला इसे लेकर तैयारियों में जुट गया है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के कुछ जिम्मेदार आंकड़ों की बाजीगरी करने में ही लगे हैं। सीएमओ ऑफिस से मिले आंकड़ों की बात करें तो अन्य जिलों को छोड़कर केवल गोरखपुर के निजी अस्पतालों में 18 अक्टूबर तक सिर्फ 129 संदिग्ध मरीज डेंगू के मिले हैं। जबकि जिला अस्पताल के पैथोलॉजी में अब तक 554 की जांच कराई गई जिसमें 176 मरीज पॉजिटिव मिले हैं, जो गोरखपुर और अन्य जिले के हैं।

सात और नए मरीज मिले

जिला अस्पताल के पैथोलॉजी की जांच रिपोर्ट में गुरुवार को सात मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब तक 554 मरीजों की जांच की गई, जिसमें 176 मरीज पॉजिटिव मिले। जिसमें से 108 मरीज गोरखपुर आसपास के एरिया के हैं और 35 मरीज सिटी के हैं। जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में 60 मरीज भर्ती किए गए। जिसमें से 49 मरीज ठीक हो कर घर लौट गए हैं। हालांकि इलाज के दौरान अभी तक यहां एक भी डेथ नहीं हुई है।

गोरखपुर जिले का आंकड़ा

निजी अस्पताल भर्ती मरीज

सावित्री हॉस्पिटल 32

नरायन अस्पताल 01

मेडिकल कॉलेज 06

गोरखनाथ चिकित्सालय 88

सीएचसी बड़हलगंज 02

जिला अस्पताल के आंकड़े

एलाइजा टेस्ट गोरखपुर जिले भर्ती सिटी

554 108 पाजिटीव 60 35

डेंगू से मौत

जिला मौत की संख्या

देवरिया 01

महराजगंज 01

मऊ 01