- रूदलपुर के हर घर में बन रहा है पटाखा

- महिलाओं से लेकर बच्चे तक हैं शामिल

-अगर विस्फोट हुआ तो होगी भारी जनहानि

GORAKHPUR: वाराणसी के एक रिहायशी इलाके में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में कई लोगों की जान चली गई। इस घटना के आइने में गोरखपुर को देखें तो यहां का हाल तो और भी बदतर है। शहर में एक ऐसा मोहल्ला है, जहां के हर घर में पटाखा बनता है। अगर कभी यहां एक चिंगारी भी छिटकी तो भारी तबाही मच जाएगी। विडंबना यह भी है कि पुलिसिया कार्रवाई के बावजूद शहर में कई जगहों पर अवैध गोदाम बने हुए हैं। ये सभी गोदाम घने बसे मोहल्लों में हैं। यहां अगर कभी विस्फोट हो गया तो तबाही का अंदाजा भी नहीं लग सकेगा।

बारूद के ढेर पर मोहल्ला

विभिन्न शहरों में अवैध गोदामों में हुए पटाखों के बाद आई नेक्स्ट टीम शहर का जायजा लेने निकली। इस दौरान आई नेक्स्ट टीम को एक ऐसा मोहल्ला मिला, जहां के घर-घर में पटाखा बनाने का काम हो रहा है। यह लोग न सिर्फ अपनी, बल्कि पूरे इलाके की जिंदगी जोखिम में डाले हुए हैं। यहां पर न सिर्फ महिलाएं बल्कि बच्चे भी इस खतरनाक धंधे में इंवॉल्व हैं।

----------------

अभी पटाखा व्यापारियों की सल्तनत

- राजघाट के विसता मार्केट और गोरखनाथ में भी चल रहा पटाखों का अवैध कारोबार

GORAKHPUR: अवैध पटाखों का बादशाह कहे जाने वाले सुल्तान और सद्दन की सल्तनत अभी खत्म नहीं हुई है। या यूं कहें कि ये तो अभी सिर्फ ट्रेलर था, पूरी पिक्चर तो अभी बाकी है। हम बात कर रहे है गोरखपुर में बेख़ौफ चल रहे अवैध पटाखों के कारोबार की। लगातार चार दिनों तक पुलिस ने कोतवाली व राजघाट एरिया में अवैध पटाखों के गोदाम में की गई की गई कार्रवाई के बाद जिला पुलिस भले ही अपनी पीठ थपथपा रही हो, लेकिन अवैध पटाखों का खेल अभी भी जारी है।

अभी हैं कई और गोदाम

सूत्रों के मुताबिक नखास के पटाखा व्यापारियों के एक नहीं बल्कि कई और गोदाम हैं, जहां इस वक्त करोड़ों से अधिक का अवैध पटाखा भरा पड़ा है। ऐसे में नखास के दोनों पटाखा व्यापारी सुल्तान व सद्दन के इसके अलावा भी शहर में कई जगहों पर गोदाम हैं। नखास का गोदाम व्यापारियों केलिए काफी छोटा पड़ता है। ऐसे में नखास सहित साहबगंज, इलाहीबाग, शाहपुर, छोटेकाजीपुर, रेती के अलावा भी कई अपने गुप्त गोदाम बना रखे हैं। जिसकी जानकारी काफी कम लोगों को ही है।

कोई और उठा रहा मौके का फ़ायदा

सूत्रों के मुताबिक पीक सीजन में इतनी बड़ी कार्यवाई का फायदा नखास पर कोई और उठा रहा है। सूत्र बताते हैं कि इस कारोबार ने ओसामा और सुल्तान पहले से बदनाम हैं। ऐसे में बीते कुछ साल से इसी नखास के रहने वाले एक शख्स ने भी यह अवैध कारोबार शुरू कर दिया है। यह शख्स पूरा दिन ओसामा की दुकान से लेकर सुल्तान की गोदाम तक घूमता है और इस दौरान इन दोनों के ग्राहकों को फोड़कर यह खुद अपना माल लोगों के बेच रहा है। इस शख्स ने भी नखास पर ही अपना एक गुप्त गोदाम बना रखा है, जहां से रोजाना इन दिनों लाखों रुपए का अवैध पटाखा बेचा जा रहा है।

हुमायूंपुर में भी भरा है जखीरा

इतना ही नहीं गोरखनाथ एरिया के हुमायूंपुर में भी सुल्तान और सद्दन को टक्कर देने के लिए गोविंद तैयार बैठा है। पटाखों का काम गोविंद हुमायूंपुर से जगेसर पासी रोड स्तिथ अपने घर से ही करता है। पूरे साल गोविंद अपने घर के बहार बनी दुकान में शादी-पार्टी वाला पटाखा लगाकर बैठा रहता है, लेकिन दिवाली के महीने भी पहले ही वे अपनी दुकान बंद कर देता है। सूत्रों के मुताबिक गोविंद का सारा कारोबार घर के अंदर से चल रहा है। हालांकि पुलिस की लगातार हो रही र्कावाइ्र को देखते हुए गोविंद पूरी तरह सतर्क हो गया है। यहां फिलहाल पटाखें सिर्फ जान-पहचान वाले ग्राहकों को ही दिए जा रहे हैं।

बॉक्स

छापेमारी से बढ़ा पटाखों का रेट

ऐसे तो अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस ने आमजन की सुरक्षा के नाम पर छापेमारी कर अपनी पीठ थपथपा ली, लेकिन हकीकत इससे इतर है। एक-दो जगह छापामारी कर पुलिस का तो गुडवर्क हो गया, लेकिन पटाखा कारोबारियों ने इसके बाद से होलसेल पटाखों का रेट काफी बढ़ा दिया है। आई नेक्स्ट ने जब इसकी पड़ताल की तो पता चला की फुटकर के रेट होलेसले पटाखें बिक रहे है। सूत्रों के मुताबिक व्यपारियों का कहना है कि अगर पैसा देकर सेटिंग नहीं करेंगे तो माल नहीं बिक पायेगा। ऐसे में रेट बढ़ाना हम लोगों के लिए मजबूरी हो गया है।

यहां भी चल रहा कारोबार

- कोतवाली एरिया के तरंग रेलवे क्रॉसिंग पर

- नौसढ़ पर चल रही आधा दर्जन अवैध पटाखों की फैक्ट्री

- चिलवाताल के बरगदवा और मोहरीपुर में खुलेआम सड़क पर चल रही पटाखा फैक्ट्री

- गोरखनाथ एरिया के रसूलपुर में भी बन रहा देसी बम

- कोतवाली एरिया में कई जगहों पर चल रहा पटाखों का कारोबार

-----------