-सहजनवां के गीडा, सेक्टर 13 में कर रहे थे कारोबार

-एसडीएम और सीओ की अगुवाई में सोमवार को हुई कार्रवाई

GORAKHPUR: सहजनवां एरिया के गीडा सेक्टर 13 में प्लास्टिक फैक्ट्री के भीतर अवैध ढंग से शराब का कारोबार चल रहा था। हरियाणा की बनी शराब की खेप मंगाकर कारोबारी पूरे पूर्वाचल में सप्लाई दे रहे थे। सोमवार सुबह प्लास्टिक फैक्ट्री पर छापा मारकर पुलिस ने अवैध कारोबार का भंडाफोड़ किया। इंस्पेक्टर अरुण कुमार शुक्ला ने बताया कि फैक्ट्री के भीतर करीब 10 लाख रुपए की शराब बरामद हुई है। फैक्ट्री मालिक को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

प्लास्टिक फैक्ट्री में बनाया गोदाम

सहजनवां के पिपरा निवासी अजय कुमार दुबे की सेक्टर 13 फैक्ट्री है। करीब डेढ़ साल पूर्व बेलीपार के महरौली निवासी अनिल कुमार सिंह ने प्लास्टिक फैक्ट्री खोलने के लिए पूरे मकान को किराए पर ले लिया था। सोमवार सुबह करीब 11 बजे एसएचओ फोर्स के साथ पिपरौली में गश्त कर रहे थे। तभी किसी ने फैक्ट्री में शराब की खेप पहुंचने की सूचना इंस्पेक्टर को दी। फैक्ट्री में शराब की खेप मिलने की संभावना पर एसएचओ ने एसडीएम दिनेश मिश्रा और सीओ तारकेश्वर पांडेय को पूरा मामला बताया।

भाग गए किराएदार, पकड़े गए मालिक

अफसरों संग फोर्स लेकर एसएचओ फैक्ट्री पहुंचे। डीसीएम में लदी शराब की भारी खेप को कब्जे में ले लिया। हालांकि इस दौरान शराब के कारोबार से जुड़ा किराएदार और उनका कोई कर्मचारी मौके पर नहीं मिला। तारामंडल में रहने वाले फैक्ट्री मालिक अजय कुमार दुबे को पुलिस ने सूचना दी। मकान मालिक ने पुलिस को बताया कि प्लास्टिक के कबाड़ का गोदाम बनाने के लिए अनिल कुमार ने फैक्ट्री को किराए पर लिया था। लेकिन शराब के कारोबार के संबंध में जानकारी से इनकार किया।

प्रतिबंधित शराब से होती भारी कमाई

फैक्ट्री के भीतर करीब 10 लाख रुपए की यूपी में प्रतिबंधित शराब बरामद हुई। पुलिस की जांच में सामने आया कि हरियाणा में बनी शराब की खेप मंगाकर पूर्वाचल के कई जिलों में सप्लाई दी जाती है। बरामद की गई शराब अरुणांचल प्रदेश और असम में बिक्री के लिए है। हरियाणा में टैक्स फ्री होने से करीब पचास फीसदी का मुनाफा होता है। पुलिस का कहना है कि शराब के ठेकेदारों से मिलकर कारोबारी अवैध ढंग से लाई गई शराब को खपा देते हैं। दोगुना मुनाफे के चक्कर में कारोबार जमकर चल रहा है। इसके पूर्व एसटीएफ भी सहजनवां में शराब की खेफ बरामद हो चुकी है।

वर्जन

शराब के अवैध कारोबार की सूचना पर कार्रवाई की गई। कारोबार से जुड़े लोगों की पड़ताल की जा रही है। मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

अरुण कुमार शुक्ला, इंस्पेक्टर