- नखास चौक पर बिना लाइसेंस के पटाखों के गोदाम पर पुलिस का छापा, कारोबारी अरेस्ट

GORAKHPUR: कोतवाली एरिया के नखास चौक पर पटाखों के अवैध कारोबारी सुल्तान पर शुक्रवार शाम पुलिस का शिकंजा कसा। राजनीतिक पहुंच के चलते कई बार थाने से ही छूट जाने वाले कारोबारी का हर जुगाड़ इस बार फुस्स रहा। पुलिस के धमाके से अवैध पटाखा मार्केट में खलबली मच गई। लाखों रुपए का पटाखा कब्जे में लेकर पुलिस जांच में जुटी है। पुलिस ने बताया कि एक अन्य कारोबारी ओसामा के पास पटाखा बेचने का कोई लाइसेंस नहीं है। उसके खिलाफ अवैध विस्फोटक अधिनियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। हालांकि ओसामा पुलिस के हाथ नहीं लग सका।

क्राइम ब्रांच ने की कार्रवाई

कोतवाली थाना से करीब आधा किलोमीटर की दूरी पर नखास चौक निवासी सुल्तान ने अपने मकान में पटाखों का गोदाम बना रखा था। दुकान के बाहर कॉपी, चाकलेट बेचने की आड़ में वह पटाखों का कारोबार कर रहा था। दिवाली में खपाने के लिए उसने भारी मात्रा में पटाखे मंगाए थे। इसकी सूचना किसी ने पुलिस अधिकारियों को दी। जानकारी होने पर क्राइम ब्रांच के स्वॉट प्रभारी धर्मेद्र सिंह की अगुवाई में टीम ने कार्रवाई की। इसमें सुल्तान पकड़ा गया। वहीं कोतवाली पुलिस के साथ टीम ने ओसामा की दुकान पर भी छापा मारा लेकिन वहां से वह भाग निकला था।

बॉक्स

पहुंच दिखाने की कोशिश

पुलिस टीम के पहुंचने पर ओसामा ने राजनीतिक पहुंच दिखाने की कोशिश की। लेकिन कार्रवाई का पूरा मन बना चुकी पुलिस पीछे नहीं हटी। पॉश कालोनी में पटाखा बेचने का कोई लाइसेंस वह नहीं दिखा सका। इसलिए धड़धड़ाती हुई पुलिस उसके गोदाम में घुस गई। मकान की तीसरी मंजिल में भारी मात्रा में बारूद से बना सामान देखकर पुलिस दंग रह गई। पुलिस टीम ने कमरों में भरे पटाखों को कब्जे में ले लिया। पुलिस का कहना है कि एक ट्रक से अधिक माल बरामद हुआ। सौ से अधिक गत्तों में विभिन्न प्रकार के पटाखे थे। पुलिस ने दावा किया कि करीब 40 क्विंटल पटाखा मिला है।

आखिर कैसे चलती रही दुकान

कोतवाली थाना से महज आधा किलोमीटर दूर ओसामा के घर में पटाखा गोदाम बनाने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि उसके कारोबार के बारे में पुलिस को जानकारी थी लेकिन कोतवाली पुलिस के जिम्मेदार उधर से गुजरने पर नजरें फेर लेते थे। पॉश इलाके में पटाखा का निर्माण और बिक्री प्रतिबंधित होने के बावजूद बेधड़क ओसामा की दुकान चलने को लेकर तरह-तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

ओसामा को नहीं पकड़ सकी पुलिस

नखास चौक पर ओसामा की पटाखों की दुकान है। सुल्तान के घर कार्रवाई की सूचना से वह अलर्ट हो गया। अपने गोदाम में ताला लगाकर पीछे के दरवाजे से फरार हो गया। पुलिस का कहना है कि उसके गोदाम में भारी मात्रा में पटाखे अवैध रूप से जमा किए गए हैं। ओसामा के अगल-बगल में एक और दुकान है। वहां पहुंचकर पुलिस की कार्रवाई ठप हो गई। मोहल्ले के लोगों ने पुलिस को बताया कि शाहपुर एरिया में एक अवैध गोदाम बनाया गया है।

क्राइम ब्रांच और कोतवाली पुलिस की कार्रवाई में सुल्तान को अरेस्ट किया गया है। अवैध ढंग से पॉश इलाके में गोदाम बनाने वाले ओसामा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अशोक पांडेय, सीओ कोतवाली

नखास चौक पर ओसामा के गोदाम में छापेमारी की गई। इस दौरान भारी मात्रा में अवैध विस्फोटक बरामद हुआ। दुकानदार के पास कोई लाइसेंस नहीं था।

धर्मेद्र सिंह, प्रभारी, स्वाट टीम, क्राइम ब्रांच