- कोतवाली पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

- घर में परवरिश का संकट, बच्चे भेजे गए चाइल्ड लाइन

GORAKHPUR: कोतवाली एरिया के मियां बाजार स्थित दुकान में चोरी के खुलासे के करीब पुलिस पहुंची है। लेकिन इसने पुलिस को भी पशोपेश में डाल डिया। चोरी के आरोपी एक युवक को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ में लगी है। स्मैक के नशे के लिए चोरी करने वाले युवक ने अपने दो साथियों का सुराग दिया। इस बीच युवक के तीन मासूम बच्चों को भी थाने ले आया गया। युवक की पत्नी की मौत होने के बाद बच्चे पिता के साथ ही रहते हैं। पिता पर निर्भर तीनों मासूम थाने में ही रात गुजारते रहे। सुबह सीनीयर अफसरों को जानकारी होने पर मासूम बच्चों को चाइल्ड लाइन को सौंप दिया गया। मासूम बच्चे यह भी ना समझ पाए कि आखिर उनका कसूर क्या है।

पिता को पकड़ा, बच्चे गए थाने

मियां बाजार निवासी विष्णु कुमार ने चोरी की सूचना पुलिस को दी। बुधवार रात पुलिस ने एक नशेड़ी युवक को पकड़ा। उसके पास से चोरी का माल बरामद हुआ। नकदी, सिक्के, गहने मिलने पर पुलिस उसे हिरासत में लेकर थाने गई। पूछताछ में सामने आया कि उसने दो साथियों के साथ मिलकर चोरी की। युवक के साथ पुलिस उसके तीन बच्चों को भी थाने लेती आई। मां की मौत के बाद पिता के साथ रहने वाले बच्चों ने रात थाने में ही गुजारी। गुरुवार सुबह पिता के साथ बच्चों के पकड़े जाने की शिकायत किसी ने अफसरों से कर दी।

पड़ोसियों ने कर लिया किनारा

सीनियर अफसरों के सवाल जवाब करने पर पुलिस हरकत में आ गई। पिता के आसपास मंडरा रहे बच्चों को सिपाहियों के साथ घर भेजा। लेकिन घर पर किसी तरह का इंतजाम ना होने पर पुलिसवाले परेशान हो गए। पिता के जेल से छूटने तक तीन बच्चों की परवरिश के लिए कोई पड़ोसी तैयार नहीं हुआ। इसके बाद पुलिस ने बच्चों को चाइल्ड लाइन भेजने का फैसला कर लिया। कानूनी औपचारिकता पूरी कर बच्चों को चाइल्ड लाइन भेज दिया। उधर आरोपी के खिलाफ चोरी, चोरी के माल के साथ पकड़े जाने का केस दर्ज कर पुलिस कार्रवाई में जुट गई।

वर्जन

बच्चों को पुलिस कस्टडी में रखने का सवाल ही नहीं उठता। मां के ना होने से बच्चे अपने पिता के साथ रहते हैं। इसलिए वह सब थाने में थे। उनकी परवरिश का इंतजाम ना होने से चाइल्ड लाइन भेज दिया गया।

- अशोक पांडेय, सीओ कोतवाली