- रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की शुरू हुई कवायद

- एंट्री करते ही मिलेगी टिकट, वेटिंग रूम, फूड प्लाजा सहित अन्य सभी सुविधाएं

GORAKHPUR: जल्द ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन का लुक पूरी तरह बदलने वाला है। सबसे लंबे प्लेटफार्म वाला ये स्टेशन जल्द ही अन्य विश्वस्तरीय सुविधाओं के लिए भी जाना जाएगा। एनई रेलवे इस पर तेजी से काम कर रहा है। एयरपोर्ट की तर्ज पर जहां स्टेशन इंटीग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम से लैस होगा, वहीं पैसेंजर्स अब यहां किसी भी तरफ से एंट्री कर सकेंगे। इसके लिए प्लेटफार्म नंबर नौ पर सेकेंड एंट्री के बाद प्लेटफार्म नंबर एक पर भी कैब-वे की ओर थर्ड एंट्री गेट बनाया जा रहा है।

वेटिंग रूम व टिकट काउंटर भी

एनईआर कैब-वे के पास एक वेटिंग रूम भी बनवा रहा है। इसमें शेड से लेकर स्टील की बेंच आदि लगाने का काम शुरू हो गया है। साथ ही यहां आठ यूटीएस काउंटर भी खोले जाएंगे। इससे पैसेंजर्स यहीं से टिकट लेकर आराम से अपनी ट्रेन तक जा सकेंगे।

लगेंगे दो एस्कलेटर

स्टेशन के नए थर्ड एंट्री गेट पर दो एस्कलेटर लगाए जाएंगे। इससे कैब-वे तक जाकर एस्कलेटर के जरिए आसानी से पुल पर पहुंचा जा सकेगा। ज्यादा लगेज होने पर भी अब लोगों को कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। रेल प्रशासन यहां एटीवीएम मशीनें लगाने का भी विचार कर रहा है। इसके अलावा प्लेटफार्म नंबर एक के कैब-वे की ओर नया पार्सल घर बन रहा है। इससे लगेज बुकिंग में भी लोगों को काफी आसानी हो जाएगी।

ये सुविधाएं भी होंगी

- खुलेंगे 8 यूटीएस काउंटर

- प्री-पेड कैब-वे

- डीलक्स सुलभ शौचालय

- सड़क मार्ग, बिजली व्यवस्था

- आरपीएफ पोस्ट निर्माण

- फुट ओवरब्रिज पर हैंगिंग वेटिंग रूम

- फूड प्लाजा

रेलवे स्टेशन का लुक बदलने का काम शुरू हो गया है। यात्रियों को यहां सभी विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे