GORAKHPUR: अपना शहर कूड़े और गंदगी से मुक्त होगा। इसके लिए नगर निगम के अफसरों को एक माह का समय दिया गया है। कूड़े के कारण शहर की फिजा 2ाराब हो रही है और संक्रामक रोग फैलने का 2ातरा हमेशा बना रहता है। घरों से इकठटा हुआ कूड़ा सीधे गाडि़यों में डालकर डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा। यह बातें नवनिर्वाचित मेयर सीताराम जायसवाल ने दैनिक जागरण आई ने1स्ट से विशेष बातचीत में कही। मंगलवार को शपथ लेने के बाद मेयर ने अपनी प्राथमिकताओं को बताया।

मेयर से सवाल-जवाब

सवाल-आपकी नजर में शहर की वो कौन सी समस्या हैं जिसे सात दिन के अंदर दूर कर देंगे?

मेयर- समस्याएं बहुत सारी हैं। पहले फेज में शहर के प्रमु2ा जगहों पर कूड़े का ढेर लगा है। उस क्षेत्र को कूड़ा मुक्त करने का आदेश दिया। एक ह3ते के अंदर ठीक कर लिया जाएगा।

सवाल- आपकी पांच प्राथमिकताएं 1या-1या हैं? जिसे सौ दिनों के अंदर पूरा करेंगे?

मेयर- नगर निगम की कई समस्याएं हैं। सौ दिन में बहुत सुधार होगा। बहुत सारे संसाधन सरकार से मिल रहे हैं, जिसके बल पर शहर की समस्याओं को दूर किया जाएगा। पहली समस्या कूड़ा निस्तारण की है। नगर निगम डोर-टू-डोर कूड़ा कले1शन अ5िायान चल रहा है। गीला व सू2ा कचरा अलग-अलग जगहों से कले1ट किया जाएगा। इसके लिए कई कंपनियों से अनुबंध होने वाले हैं। अनुबंध होते ही कूड़ा कले1शन का कार्य शुरू हो जाएगा। वाहन कूड़ा कले1ट कर निर्धारित स्थान पहुंचाएगा। इस कचरा से पांच मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।

सवाल- स्वच्छता के मामले में गोर2ापुर बहुत पीछे है, जिस कारण यह स्मार्ट सिटी नहीं बन पाया, आप 1या करेंगे?

मेयर-- सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट नहीं होने के कारण गोर2ापुर स्मार्ट सिटी से वंचित रह गया है। सरकार की मंशा के अनुरूप जल्द से जल्द सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाकर शहर को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिलाना है।

सवाल--शहर के विकास का रोडमैप 1या है?

मेयर-शहर के विकास का रोड मैप 5ाजपा पार्टी के संकल्प पत्र में दिया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और सीएम आदित्यनाथ योगी ने कहा है कि इंदौर की तर्ज पर कार्य कर गोर2ापुर को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। जिसमें जनता 5ाी सहयोग करेगी।

सवाल- आवारा पशुओं को सड़क से हटाने के लिए 1या करेंगे?

मेयर-- आवारा पशुओं को हटाने का निर्देश अफसरों को दिया गया है। जो शहर में डेरी संचालकों की मीटिंग बुलाए और उन्हें चेतवानी दें। साथ ही तय सीमा के अंदर अपने पशुओं को अपने तबेले में ही बांधकर र2ों। यदि तय समय में जानवरों को नहीं हटाया गया तो नगर निगम कार्रवाई करेगा। इसके अलावा आवारा पशुओं के लिए काजी हाउस बना है। जहां उनके रहने, पशु आहार और इलाज की मुक6मल व्यवस्था है।

सवाल- बोर्ड में आपकी पार्टी का बहुमत नहीं है, कैसे काम करेंगे?

मेयर- हम स5ाी नवनिर्वाचित पार्षदों को साथ लेकर चलेंगे। 5ाजपा का बोर्ड होगा। इसमें किसी को संदेह नहीं होना चाहिए।

सवाल-- निगम कार्यालय में एक काम के लिए लोगों को महीनों च1कर लगाने पड़ते हैं?

मेयर-- नगर निगम में जनता से संबंधित जितने कार्य हैं उसे कंप्यूटरकृत किया जाएगा। साथ ही समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण कराया जाएगा।

सवाल-- ठंड का मौसम आ गया है और रैनबसेरा की हालत बदतर है।

मेयर- सरकार ने रैन बसेरा ठीक कराने के लिए पैसा दिया गया है। काम चल रहा है। जल्द पूरा कर लिया जाएगा। 11 सौ बेड के रैनबसेरा के लिए शासन की ओर से अनुमति मिल चुकी है। गोर2ानाथ एरिया में आठ सौ मीटर जमीन की तलाश की जा रही है। जमीन मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

सवाल-- लोगों की शिकायत है कि अब तक सिर्फ आश्वासन ही मिलता रहा है, काम नहीं होता?

मेयर- शिकायत के लिए हेल्प लाइन बनाया गया है और उसके निस्तारण के लिए एक अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। जिस वि5ाग की शिकायत रहेगी। उसका त्वरित निस्तारण किया जाएगा। इसकी मॉनिटरिंग मेयर और नगर आयुक्त करेंगे।

सवाल- शहर में मच्छरों का राज है, फागिंग नहीं होता?

मेयर- फागिंग के लिए हमारे पास पहले साधन नहीं थे। कम मशीनें थी। अब पर्याप्त सं2या में फागिंग की मशीनें आ गई हैं। शहर को मच्छर के प्रकोप से छुटकारा दिलाने के लिए नगर निगम अ5िायान चलाएगा। जल्द मच्छर दूर होंगे।