- सेमी प्रीसियस पत्थरों की भी भरमार

- ज्योतिषाचार्य से पत्थर दिखवाने के बाद लोग ज्वैलरी मार्केट का करते हैं रुख

GORAKHPUR: अभी तक बात रत्‍‌नों की चल रही थी, इनमें महंगे रत्‍‌नों पर लोगों की खास तवज्जो रहती है। दिलकश लगने वाले पत्थरों से खुद को सजाने और संवारने के लिए लोग इनका इस्तेमाल करते हैं। इसमें कुछ खास रत्‍‌न जरूरत के लिए, तो कुछ सिर्फ फैशन के लिए लोग इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर लोग ग्रहों के विपरीत प्रभाव से बचने के लिए इसका यूज करते हैं। इस भीड़ में कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो अच्छे रत्‍‌नों को अफोर्ड नहीं कर सकते, ऐसे लोगों के लिए भी मार्केट में काफी ऑप्शन मौजूद हैं, जिनके थ्रू वह अपनी ग्रह दशाओं को सुधार सकते हैं। यह बिल्कुल ओरिजनल रत्‍‌न की तरह की काम करते हैं लेकिन इनकी कीमत काफी कम होती है।

बुध के लिए ओनेक्स

ठाकुर प्रसाद मुरारी लाल ज्वेलर्स के अभिनय अग्रवाल ने बताया कि ग्रहों के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए लोग पत्थरों को सोने-चांदी के साथ बनवाकर पहनते हैं। इसमें से कई ऐसे महंगे पत्थर शामिल होते हैं, जिन्हें लोग अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। इसके ऑप्शन भी मार्केट में मौजूद हैं। इसमें कस्टमर्स खुद बताते हैं कि उन्होंने ज्योतिष को दिखाया, जिसके बाद उन्होंने बुध का प्रभाव बताते हुए, ओनेक्स पत्थर पहनने के लिए कहा है। वहीं बृहस्पति के लिए टोपाज, चंद्रमा के लिए मोती, मंगल के लिए मूंगा और शुक्र के लिए ओपल पत्थरों को लोग तवज्जो देते हैं।

आसानी से मिलेंगे सेमीप्रीसियस स्टोन

सेमी प्रेशस स्टोन सिटी में आसानी से मिल जाएंगे। रिनाउंड ज्वेलर्स के साथ ही ज्योतिष भी इसे खुद रखते हैं। रत्‍‌नों को देखकर उसकी असलियत की पहचान नहीं की जा सकती है, इसलिए पत्थरों को लेते वक्त इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि किसी भी सूरत में किसी भी अंजान व्यक्ति से इसे न खरीदें। इसके लिए किसी रिनाउंड शॉप को ही चुनें, जो रजिस्टर्ड और सर्टिफाई हो। वरना आजकल कचहरी में भी लोग रत्‍‌न और पत्थर बेचते दिख जाते हैं।

रत्‍‌न दाम (रुपए प्रति रत्ती )

मोती 20 से शुरू

मूंगा 500 से शुरू

लाजव्रत 10 से शुरू

मानिक 100 से शुरू

ओपल 700 से शुरू

नीली 40 से शुरू

तुरमाली 40 से शुरू

टोपाज 40 से शुरू

ओनेक्स 05 से शुरू

रत्‍‌नों को लोग ग्रहों के दोष को दूर करने के लिए पहनते हैं। आम तौर पर मंगल और शनि के दोष को कम करने के लिए रत्‍‌नों की डिमांड रहती है। लोग ज्योतिषी को दिखाने के बाद ज्वेलरी शॉप पर रत्‍‌न लेने के लिए आते हैं।

- अभिनव अग्रवाल, ठाकुर प्रसाद मुरारीलाल ज्वेलर्स