GORAKHPUR:

भारत रत्‍‌न डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम को विदाई देने का सिलसिला थर्सडे को भी जारी रहा। एक तरफ जहां रामेश्वरम में उनको सुपुर्द खाक किया जा रहा था, वहीं दूसरी ओर गोरखपुराइट्स भी नम आंखों से उन्हे विदाई दे रहे थे। सिटी के तमाम इंस्टीट्यूट, कोचिंग और यूनिवर्सिटी में थर्सडे को डॉ। कलाम के लिए श्रद्धाजंलि सभा ऑर्गेनाइज की गई। इस दौरान जहां बड़े-बुजुर्गो ने उनकी जिदंगी से जुड़ी अहम बातें शेयर कीं, वहीं बच्चों ने भी अपने फेवरेट टीचर को नम आंखों से अलविदा किया। इस दौरान सबने अपने-अपने तरीके से उन्हें विदा किया।

स्कूल्स में प्रोग्राम हुए ऑर्गेनाइज

रत्ना मेमोरियल पब्लिक स्कूल और गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन की ओर से उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। इस मौके पर गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन के प्रेसीडेंट प्रेमचंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम का निधन हमारे देश, शिक्षा जगत एवं समाज के लिए एक अपूर्णनीय क्षति है। उनका जीवन अत्यंत सादगी के साथ-साथ संघर्षपूर्ण रहा है। इसके बावजूद भी उन्होंने सफलता के सर्वोच्च शिखर पर अपना परचम लहराया है। वहीं गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन से संबद्ध सेंट्रल एकेडमी के डॉयरेक्टर सृंजय मिश्र, आरपीएम स्कूल के निदेशक अजय कुमार शाही, डिवाइन स्कूल के निदेशक रवि प्रसाद, एबीसी स्कूल के निदेशक हेमंत मिश्रा सहित एसोसिएशन से संबद्ध विभिन्न सदस्य, पदाधिकारी व रैंपस स्कूल की प्रिंसिपल अनुपम श्रीवास्तव मौजूद रहे। वहीं मारवाड़ बिजनेस स्कूल में भी डॉ। कलाम को याद किया गया।

यूएस एकेडमी में दी गई श्रद्धाजंलि

कैंपियरगंज स्थित यूएस एकेडमी एंड इंस्टीट्यूट में थर्सडे को पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धाजंलि दी गई। स्कूल के प्रिंसिपल केपी यादव ने देश के विकास में उनके अभिन्न योगदान से वहां मौजूद लोगों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति सिर्फ एक महान वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि बच्चों के मार्गदर्शक व हम सबके प्रेरणास्रोत रहेंगे। इस मौके पर इंस्टीट्यूट के प्रबंधक महेश मणि त्रिपाठी, निदेशक राजेश मणि व वाइस प्रिंसिपल महेश मणि त्रिपाठी समेत टीचर्स और बच्चे मौजूद रहे।

हेरिटेज स्कूल में मिसाइलमैन को दी गई श्रद्धाजंलि

गोरखनाथ रोड स्थित हेरिटेज स्कूल में मिसाइलमैन डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम के गुजरने पर शोक सभा ऑर्गेनाइज की गई। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल रश्मि शुक्ला ने उन्हें सार्वकालिक महान व्यक्ति बताते हुए स्टूडेंट्स को उनके पद चिन्हों पर चलने की प्रेरणा दी। उन्होंने सभी बच्चों को डॉ। कलाम के काम को अपने जीवन में उतारने का भी सलाह दिया।

फाइन आ‌र्ट्स के स्टूडेंट्स ने दिखाया हुनर

डीडीयूजीयू के फाइन आ‌र्ट्स एंड म्यूजिक के स्टूडेंट्स ने भी डॉ। कलाम को अपने अंदाज में सलाम कहा। एचओडी डॉ। भारत भूषण के निर्देशन में मृदाशिल्प की रचना कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इसमें शिंवाशी भूषण, आजाद प्रसाद, सुधीर रावत, राजू कुमार, महेश वर्मा, सावन, सुरेंद्र प्रजापति, जुगेश कुमार, प्रिया चौधरी, मनीषा, विजश्री व रत्नेश पांडेय व मोनू कुमार आदि ने डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम की आकृति बनाई। इस मौके पर आए डीडीयूजीयू के वीसी प्रो। अशोक कुमार ने डॉ। कलाम पर आधारित मृदाशिल्प पर श्रद्धासुमन अर्पित की। वहीं प्रो। मधु कुमार ने डॉ। कलाम की सादगी, ऊर्जा और दृढ़ विश्वास को रेखांकित किया।