कैंपस अपडेट

क्लब रोड स्थित गोस्सनर कॉलेज में एडमिशन के लिए मची है मारामारी

पांच मई से मिल रहा है इंटर व ग्रेजुएशन का एडमिशन फॉर्म

RANCHI:बेहतर कॉलेज में पढ़ने की चाहत सबकी होती है। ऐसे में यदि उस कॉलेज का कैंपस भी शानदार हो और वहां की पढ़ाई भी अच्छी हो, तो सोने पे सुहागा। जी हां, हम गोस्सनर कॉलेज की ही बात कर रहे हैं। जिसका कैंपस तो बढि़या है ही, वहां साइंस और आ‌र्ट्स की पढ़ाई भी बेस्ट होती है। गोस्सनर कॉलेज का कैंपस और यहां की पढ़ाई दोनों ही एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को अट्रैक्ट करते हैं।

धौनी व सुमराय ने यहीं की है पढ़ाई

शानदार बिल्डिंग, बेहतरीन पढ़ाई। ये है क्लब रोड स्थित गोस्सनर कॉलेज की खासियत। इस कॉलेज से पास होने वाले कई स्टूडेंट्स ने अपने-अपने फिल्ड में नाम कमाया है। इनमें टीम इंडिया के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी, हॉकी की इंटरनेशनल प्लेयर सुमराय टेटे व विमल लकड़ा भी शामिल हैं। 1971 में इस कॉलेज की स्थापना हुई, जिसके फाउंडर मेंबर थे डॉ। निर्मल मिंज। ये कॉलेज बिल्कुल ऑन रोड है, जिससे स्टूडेंट्स को कॉलेज तक पहुंचने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ती है।

इंटर से ग्रेजुएशन तक पढ़ाई

इस कॉलेज में इंटर से लेकर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई होती है। इंटर साइंस, आ‌र्ट्स व कॉमर्स तीनों स्ट्रीम तथा ग्रेजुएशन में भी तीनों स्ट्रीम में यहां एडमिशन होता है। फिलहाल यहां इंटर और ग्रेजुएशन में एडमिशन का प्रॉसेस शुरू हो चुका है। एडमिशन फार्म काउंटर से मिलने लगा है। साथ ही एडमिशन प्रॉसेस भी चल रहा है। पांच मई से इंटर व ग्रेजुएशन का एडमिशन फॉर्म मिल रहा है। लास्ट डेट अभी जारी नहीं हुई है।

हॉस्टल की भी फैसिलिटी

गोस्सनर कॉलेज में स्टूडेंट्स के एडमिशन लेने के बाद हॉस्टल की भी फैसिलिटी मिलती है। हालांकि हॉस्टल की सीटें लिमिटेड हैं और कोटे के अनुसार ही हॉस्टल एलॉट किया जाता है। बाहर के स्टूडेंट्स को प्राथमिकता दी जाती है।

जियोलॉजी डिपार्टमेंट है खास

ये कॉलेज अपने शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जाना जाता है। वहीं यहां का जियोलॉजी डिपार्टमेंट सबसे बेहतर है। यहां जियोलॉजी फिल्ड में कई एक्सपर्ट हैं। इसके अलावा बेहतर फैकल्टी व जियोलॉजी के लिए बेस्ट लैब भी है।

इन कोर्स में पढ़ने का मौका

-इंटरमीडिएट

-ग्रेजुएशन

-बीबीए

-इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

-कम्प्यूटर मेंटेनेंस

ग्रेजुएशन

स्ट्रीम फीस

बीएससी 6929

बीए 6929

बीकॉम 6929

ग्रेजुएशन में किस स्ट्रीम में कितनी सीटें

ऑनर्स सीटें

इकोनॉमिक्स 60

हिस्ट्री 60

पॉलिटिकल साइंस 60

ज्योग्राफी 60

फिलासफी 60

इंग्लिश 60

अकाउंट 60

केमिस्ट्री 100

फिजिक्स 100

मैथ्स 120

जूलॉजी 100

जियोलॉजी 100

बैचलर इन बिजनेस एडमिस्ट्रेशन

सीट फीस

85 8,500 रुपए सालाना

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

सीट फीस

60 8,500 रुपए सालाना

बीएससी इन कंम्प्यूटर मेंटिनेंस

सीट फीस

60 8,500 रुपए सालाना