- किशुनपुर कस्बे में अतिक्रमणकारियों ने बदल दी बाजार की शक्ल

- सब्जी मंडी, बस स्टाप व स्टेट बैंक के पास पैदल राहगीरों का निकलना हुआ मुश्किल

FATEHPUR:

सड़क किनारे एक निश्चित दूरी तक जमीन छोड़कर भवन निर्माण कराने का सरकारी आदेश हवा में उड़ा दिया। मुख्य मार्गों के अलावा बाजार, आबादी के अंदर की सड़कों पर फुटपाथ तोड़कर उनके ऊपर चबूतरा व दुकानें बनाकर कब्जा जमाना लोगों की नीयत बन गई है। व्यापारिक मंडी किशुनपुर में अस्थाई दुकानें सजाने वालों ने फुटपाथ कब्जाने के साथ ही सड़क को भी नहीं छोड़ा। नतीजतन बाजार के दिन कस्बे के अंदर से पैदल निकलना तक मुश्किल हो जाता है।

बस स्टाप से थाना गेट के सामने तक दोनों ओर सड़क के फुटपाथ गायब हैं। खागा-किशुनपुर रोड चौड़ीकरण के बाद मकान सड़क के और नजदीक आ गए। थोड़ी जगह बची तो सड़क किनारे के लोगों ने अस्थाई तौर पर कब्जा करते हुए दुकानें, चबूतरा व ठेलिया आदि सजा ली। फुटपाथ न होने की वजह से पैदल राहगीर व स्कूलच् बच्चों को सड़क में चलकर आवागमन करना पड़ता है। कस्बे के अंदर बस स्टाप के पास अतिक्रमण के हाल बेहद खराब है। दोपहिया, साइकिल व ठेलिया आदि सड़क में खड़ी होने से इधर से चार पहिया वाहन निकाल पाना लोगों के लिए चुनौती भरा काम होता है। लोगों का कहना है कि स्टेट बैंक शाखा की शुरुआत में अधिकारियों नें पार्किंग वाली जगह को तवज्जो देने की बात कही थी। बाद में जैसे-तैसे तंग गलियों में बैंक खोलकर राहगीरों के लिए समस्या पैदा कर दी है। सुरक्षा के लिए मौजूद कर्मचारी भी रोजाना की समस्या से तंग आकर चुपचाप सब कुछ देखते हुए अपनी नौकरी करते हैं।

आधी सड़क पर सजी हैं दुकानें

चौक बाजार के हाल सबसे खराब हैं। यहां सड़क में फुटपाथ के ऊपर चबूतरा बनाने के बाद आधी सड़क में सामान सजाकर दुकानदारी होतीे है। सड़क में तख्त, बेंच रखकर आवागमन बाधित किया जाता है। जिसमे बाजार आने वाले लोग जूझते रहते हैं। कस्बे के लोग बताते हैं कि पहले से तंग गलियों को कस्बा फुटपाथ कब्जियाने वालों ने और भी बर्बाद कर दिया है। एक साथ दोनों ओर से वाहन निकालने के चक्कर में आए दिन वाहन चालकों में नोकझोक होती है। नगर पंचायत प्रशासन द्वारा बीते दो दशक में अवैध अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध कोई भी कार्यवाही नही की गई। कस्बे में फुटपाथ पाटकर दुकानें सजाने का सिलसिला बदस्तूर जारी रहता है।

भूल गए जिम्मेदारी, जनता परेशान

- कस्बे के अंदर फुटपाथ खाली कराने के लिए नगर पंचायत व इलाकाई पुलिस को मिलकर अभियान चलाना चाहिए। सड़क में दुकान सजाने वालों को रोकने के साथ ही नालियों के ऊपर मकान, चबूतरा बनाए लोगों के विरुद्ध कार्यवाही तय की जाए।

- मुन्नूलाल यादव

- बाजार के अंदर व बैंक के आस-पास फुटपाथ में सजने वाली दुकानों को दूसरी जगह स्थानांतरित किया जाए। नियम विरुद्ध दुकानें व रास्ते में सामान फैलाने वालों पर सख्त कार्यवाही हो।

- रामचन्द्र सिंह

- सड़क किनारे बन रहे मकानों के निर्माण के दौरान जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों को चाहिए कि फुटपाथ व नाली के लिए जगह सुरक्षित करने के बाद निर्माण की अनुमति दी जाए।

- करन सिंह

- बाजार वाले दिन चार पहिया वाहन व माल उतारने के लिए कस्बे तक आने वाले भारी वाहनों का प्रवेश बंद किया जाए। फुटपाथ खाली कराने में पुलिस व नगर पंचायत मिलकर काम करें।

- मक्खन जायसवाल

- आम जनता के सहयोग बिना फुटपाथ से कब्जा हटना मुश्किल है। स्थानीय प्रशासन के साथ कस्बे के लोगों को मिलकर फुटपाथ से कब्जा हटाने की मुहिम छेड़नी चाहिए। विरोध जताने वालों पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए।

- रामनरेश गुप्ता

- नगर पंचायत, ग्राम सभा जहां पर भी फुटपाथ में कब्जे हैं, उन्हें जिला प्रशासन चिन्हित कर नोटिस जारी करे। विकास कार्यों का मद रोककर जिला प्रशासन ऐसे शहर, कस्बों में फुटपाथ खाली कराने के निर्देश जारी करे।

- अखिल मिश्रा

- फुटपाथ में अस्थाई तौर पर दुकानें सजाने वालों के विरुद्ध अक्सर कार्यवाही की जाती है। बैंक के आस-पास व बाजार में सड़क के ऊपर तक दुकानें सजाने वालों को हिदायत दी जाती है। सड़क में वाहन खड़े करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की जा चुकी है। जल्द ही अभियान चलाकर फुटपाथ कब्जामुक्त कराए जाएंगे।

- आरसी यादव, थानाध्यक्ष, किशुनपुर