delete

देश में 5जी की तैयारी शुरु, एक सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे पूरी फिल्‍म

By: Inextlive | Publish Date: Tue 25-Apr-2017 03:42:05
- +
देश में 5जी की तैयारी शुरु, एक सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे पूरी फिल्‍म
स्‍मार्टफोन के विस्‍तार के साथ ही टेलिकॉम कंपनियों ने अपने नेटवर्क में भी बदलाव करना शुरु कर दिया है। 3जी, 4जी के बाद देश में अब 5जी नेटवर्क धूम मचाने वाला है। सरकार चाहती है कि 5जी जल्‍द से जल्‍द लॉन्‍च हो, इसके लिए नीलामी प्रक्रिया शुरु होने वाली है।

स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी के लिए मांगे सुझाव
केंद्र सरकार ने 5जी स्‍पेक्‍ट्रम के नीलामी की तैयारी शुरु कर दी है। सरकार ने ट्राई से कहा है कि नीलामी के लिए शुरुआती दाम सुझाए। ताकि इस प्रक्रिया को जल्‍द से जल्‍द खत्‍म करके कंपनियों को स्‍पेक्‍ट्रम बेचा जा सके। 5G सर्विस से लोगों को काफी सुविधा होगी। एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 तक 5जी सुविधा से लैस मोबाइल फोनों की संख्या 15 करोड़ पर पहुंच जाएगी। 4जी मोबाइल की तुलना में 5जी मोबाइल की बिक्री अधिक तेजी से बढ़ेगी।

क्‍या है 5जी नेटवर्क

5जी एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी है जो आने वाले दो सालों में फॉस्‍ट मोबाइल ब्राडबैंड नेटवर्क पर बेहद ही बखूबी से काम करेगी। 5जी तकनीक में न्यू रेडियो एक्सेस (एनएक्स), नई पीढ़ी का एलटीई एक्सेस तथा बेहतर कोर नैटवर्क होगा। इससे डाटा के तीव्र आदान-प्रदान के साथ ही इन फोनों पर इंटरनेट ऑफ थिंग्स या आई.ओ.टी. की सुविधा भी मिल सकेगी।


जानें 3G, 4G और 5G में अंतर
स्‍मार्टफोन डाटा एक्‍सचेंज तकनीकों के बदलते नामों से सामान्‍य मोबाइल यूजर्स अक्‍सर कन्‍फ्यूज हो जाते हैं। लेकिन हम इन स्‍मार्टफोन तकनीक को एक आसान उदाहरण से समझ सकते हैं। मसलन अगर आपको 384 kbps वाले 3G इंटरनेट कनेक्‍शन पर दो घंटे की फिल्‍म डाउनलोड करनी है तो आपको 26 घंटे का समय लग सकता है। इतने समय में आप न्यूयॉर्क से सिडनी पहुंच सकते हैं। 100 mbps वाले 4G कनेक्‍शन पर आपको वहीं 2 घंटे की मूवी डाउनलोड करने में छह मिनट का टाइम लग सकता है। 10 जीबी प्रति सेकेंड स्‍पीड वाले 5G कनेक्‍शन पर यह मूवी सिर्फ एक सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।

दुनिया भर में शुरू हुई 5 जी को लेकर जंग
5 जी को लेकर यह उम्मीद की जा रही है कि 2019 में बडे स्तर पर यह ट्रायल के रूप में शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं कुछ तो इसे पहले ही लॉन्च करने की तैयारी में लगे हुए हैं। साउथ कोरियन विंटर ओलिंपिक 2018 से पहले ही इसकी शुरुआत करना चाहता है। वहीं, अमेरिका में एटी एंड टी और वेरिजन ने तो 5जी का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। अमेरिका टेलिकॉम रेग्युलेटर एफसीसी ने अमेरिका में 2020 तक 5जी लाने की तैयार में है।

Technology News inextlive from Technology News Desk