BAREILLY: यूपी बोर्ड के जीआईसी और जीजीआईसी इंटर कॉलेजेज में भी अब सीबीएसई की तर्ज पर पढ़ाई होगी। इसके लिए डीआईओएस ने डिस्ट्रिक्ट में संचालित जीजीआईसी और जीआईसी कॉलेजों की लिस्ट भी तैयार कर ली है। जिसमें आठ सरकारी इंटर कॉलेजों ने इंग्लिश मीडियम की तर्ज पर कॉलेज संचालित करने की सहमति दी है। जबकि शहर के जीजीआईसी ने अभी तक सहमति नहीं दी है। अफसरों का कहना है कि शासन ने अभी यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के शुरू की है, जिसमें जीजीआईसी और जीआईसी इंटर कॉलेजों को चुना गया है।

 

यह होगा बदलाव

सीबीएसई की तर्ज पर संचालित कॉलेज में पूरा सिलेबस इंग्लिश में होगा। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र भी इंग्लिश में होगा और स्टूडेंट्स को सवालों के जवाब भी इंग्लिश में ही देने होंगे।

 

टीचर्स को देनी होगी परीक्षा

इंग्लिश मीडियम इंटर कॉलेज में पढ़ाने के लिए वर्तमान में कार्यरत शिक्षकों में से ही शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इसके लिए टीचर्स को एग्जाम भी पास करना होगा। यह परीक्षा डीआईओएस को करानी होगी। परीक्षा में असफल टीचर्स इंग्लिश मीडियम इंटर कॉलेज में पढ़ाने के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

 

डिस्ट्रिक्ट में 9 राजकीय कॉलेज

डिस्ट्रिक्ट में 9 जीजीआईसी और जीआईसी इंटर कॉलेज हैं। जिसमें एक जीआईसी और एक जीजीआईसी शहर में बाकी सभी तहसील व देहात क्षेत्रों में हैं। सीबीएसई की तर्ज पर पढ़ाई के लिए शहर और देहात सभी राजकीय कॉलेजेज से सहमति मांगी गई थी। जिसमें 8 कॉलेजेज ने सहमति दी है। जबकि एक ने अभी सहमति नहीं दी है।

 

5वीं-8वीं के टॉपर्स को वरीयता

इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन के लिए उन्हीं बच्चों को वरीयता दी जाएगी जिन्होंने कक्षा पांच या फिर कक्षा आठ में अच्छे मा‌र्क्स पाए हों। ताकि एडमिशन लेने के बाद बच्चों को कोई प्रॉब्लम फेस करना न पड़े।

 

पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभी 8 जीजीआईसी और जीआईसी इंटर कॉलेज का चयन इंग्लिश मीडियम कॉलेज के लिए किया गया है। शहर के जीजीआईसी की सहमति अभी नहीं मिली है।

अचल कुमार मिश्रा, डीआईओएस