-शासन की ओर से एक सितंबर को जारी हुआ था फ्री जांच करने का फरमान

-मंडलीय और डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स में शुरू हुई फ्री जांच की सुविधा

VARANASI

हाईटेक होने का दावा करती यूपी गवर्नमेंट अपने कामकाज के पुराने तरीके को बदल नहीं पायी है। इसका पता ऐसे चलता है कि सरकार ने एक सितंबर से सूबे के सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में सभी तरह की जांच फ्री में करने का निर्देश दिया है। लेकिन इसका सर्कुलर दो दिन बाद यानी गुरुवार को बनारस पहुंचा। दो दिनों तक फ्री जांच करने का सरकार का आदेश हवा में रहा और मरीजों तो रुपये देकर जांच कराना पड़ा। इस मामले को लेकर मंडलीय हॉस्पिटल के स्टाफ और कुछ तीमारदारों में नोकझोंक भी हुई थी। तीमारदार सरकार के फ्री जांच कराने का हवाला देते रहे लेकिन हॉस्पिटल के स्टाफ लिखित आदेश नहीं मिलने के कारण से फ्री जांच नहीं कर पाने में असमर्थता जता रहे थे।

आखिर आ ही गया आदेश

फ्री जांच के मामले को लेकर पं। दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भी हंगामा होता रहा। स्टॉफ के सामने यहां भी वहीं समस्या रही कि बिना लिखित आदेश के फ्री जांच कैसे किया जाये? फ्री जांच करने के रूल्स को लेकर सीएमएस ऑफिस तक रार मची रही। गुरुवार की दोपहर में सरकार का फरमान बनारस पहुंचा। इसके बाद फ्री जांच का रास्ता साफ हो गया है।

शासन से कोई लिखित आदेश नहीं आया था इसलिए फ्री जांच नहीं हो पा रहा था। गुरुवार को दोपहर में शासन की ओर से फ्री जांच का सर्कुलर आया।

डॉ। आरपी चर्तुर्वेदी

एसआईसी, मंडलीय हॉस्पिटल

कबीर चौरा

एक सितंबर को फ्री जांच करने की घोषणा तो हो गई थी। लेकिन उससे रिलेटेड लेटर गुरुवार को ही मिला। अब अस्पतालों में सभी जांच फ्री में होंगे।

डॉ। एमपी चौरसिया

सीएमओ