- जिम्मेदारों को दिए कमियां सुधारने के सख्त निर्देश

GOLA BAZAR: गोला सीएचसी का निरीक्षण करने पहुंची एडी हेल्थ की टीम को अस्पताल में कई तरह की खामियां मिलीं। साफ सफाई व वैक्सीन सहित जरूरी दवाओं के रखरखाव में बेहद कमी पाई गई। इस पर नाराजगी जताते हुए एडी हेल्थ ने जिम्मेदारों को कई बिंदुओं पर सुधार का निर्देश दिया और लापरवाही पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की बात कही।

दिए सख्त निर्देश

सीएचसी का निरीक्षण करने पहुंची टीम में एडी हेल्थ डॉ। आरके तिवारी के अलावा एनएचएम के मंडलीय कार्यक्रम अधिकारी डी देवनाथ, पीएसआई के मैनेजर प्रोग्रामर बृजेश कुमार व डीसीपीएम रिपुंजय पांडेय शामिल थे। निरीक्षण की सूचना अस्पताल के कर्मचारियों को हो गई थी। सभी कर्मचारी मुस्तैद थे। सीएचसी पर पहुंचते ही एडी हेल्थ ने उपस्थित पंजिका चेक की जिसमें अधीक्षक डॉ। अजय सिंह छुट्टी पर मिले। अधीक्षक का कार्य देख रहे डॉ। राहुल के साथ उन्होंने लेबर रूम का निरीक्षण किया। यहां साफ सफाई की काफी कमियां मिलीं। इस पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए प्रसव कक्ष में साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था तत्काल ठीक करने का निर्देश दिया। बगल में स्थित जच्चा-बच्चा वार्ड में पहुंचे जहां बेड आदि ठीक नहीं पाया गया। वहां भी सफाई ठीक नहीं थी। प्रसुता महिलाओं से मिलकर स्वास्थ्य, भोजन, नाश्ता आदि के बारे में पूछा और नवजात शिशुओं का वजन कराया। इस दौरान ढाई किलोग्राम से कम वजन के नवजातों पर विशेष ध्यान रखने को कहा।

दवा वितरण का जाना हाल

इसके बाद वैक्सीन वितरण कक्ष में पहुंचकर उन्होंने देखा तो उसका रखरखाव सही ढंग से नहीं था। दवा वितरण कक्ष में दवा का स्टॉक रजिस्टर से मिलान कराया। मौके पर स्टॉक सही पाया गया। एडी हेल्थ ने दवा वितरण कक्ष में काउंटरों की साफ-सफाई और दवाओं की सूची टांगने के लिए कहा। आरवीएस टीम द्वारा प्रतिदिन स्कूलों में किए जा रहे टीकाकरण और फोर डी के विषय में विस्तार से जानकारी ली और शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण के लक्ष्य को साकार करने को कहा। टीम में एनएचएम के कार्यक्रम अधिकारी डी देवनाथ, पीएसआई मैनेजर बृजेश कुमार, डीसीपीएम रिपुंजय पांडेय, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर राज गौरव सिंह आदि लोग शामिल रहे।

वर्जन

अस्पताल में साफ सफाई और दवाओं के रखरखाव आदि संबंधित कमियां पाई गई है। सुधार का निर्देश दिया गया है। कुछ कमियों के बारे में नोटिस दी जाएगी।

- आरके तिवारी, एडी हेल्थ