- शहर के प्रमुख मार्केट्स में चलता है यह 'खेल', दुकानों के बाहर लगती है प्रदर्शनी

- बिल मांगने पर कह दिया जाता है कि माल पर पहले ही डिस्काउंट कर दिया गया

KANPUR : शहर के नामी शोरूम्स के बाहर सेल के नाम पर 'प्रदर्शनी' लगाकर टैक्स चोरी का बड़ा खेल चल रहा है। इस 'प्रदर्शनी' में जो सामान बेचा जा रहा है, उसका बिल नहीं दिया जाता। अगर कोई बिल मांगता भी है तो कह दिया जाता है कि यह डिस्काउंट पर बेचा जा रहा है, इसलिए बिल नहीं मिलेगा। टैक्स चोरी का यह तरीका एक सोची समझी रणनीति के तहत इजाद किया गया है। नवीन मार्केट, मेस्टन रोड, बिरहाना रोड, सीसामऊ आदि बाजारों में यह खेल खुलेआम चल रहा है। खासकर रेडीमेड ड्रेसेज में यह खेल ज्यादा चलता है।

सेल का पम्फलेट लगा दिया जाता

यह 'खेल' करने के लिए दुकानदार करते यह हैं कि दुकान के बाहर भारी मात्रा में तरह-तरह की ड्रेस लगाकर एक प्रकार की 'प्रदर्शनी' लगा देते हैं। कई जगह सेल का पम्फलेट आदि भी लगा दिया जाता है, जिसमें डिस्काउन्ट की बात लिखी होती है। इस 'प्रदर्शनी' में जो लोग खड़े होकर बिक्री कर रहे होते हैं, वे सब दुकान के ही लोग होते हैं।

कच्चा, पक्का कोई बिल नहीं

जब कस्टमर आकर उक्त ड्रेसेज की खरीददारी करता है, तो उससे भुगतान बाहर ही ले लिया जाता है। उसका न तो कोई कच्चा बिल और न ही पक्का बिल दिया जाता है। कस्टमर अगर दुकान के अंदर जाकर बिल के लिए कहता है तो दुकानदार उसे यह कह कर बैरंग लौटा देता है कि बाहर जो माल लगा है वह 'सेल' का है। उसमें पहले से ही डिस्काउंट कर दिया गया है, इसलिए उसका कोई बिल नहीं बनेगा।

इस सामान का कोई बिल नहीं

आई नेक्स्ट ने ट्यूजडे को नवीन मार्केट, सीसामऊ मार्केट में टैक्स चोरी करने का यह तरीका देखा। वहां इस तरह की कई 'प्रदर्शनी' लगी हुई थी। रिपोर्टर ने भी चेक करने के लिए वहां सामान लेने पर बिल के बारे में पूछा तो वहां खड़े व्यक्ति का जवाब था कि इस सामान का कोई बिल नहीं दिया जाता। हालांकि शॉपिंग के दौरान यह 'प्रदर्शनी' वाला फंडा आपने खुद भी देखा होगा। अगर वहां से सामान खरीदा होगा तो निश्चित रूप से कोई बिल नहीं मिला होगा। इससे अंदाजा लगा लीजिए कि इस 'प्रदर्शनी' से लाखों रुपए की टैक्स चोरी किस तरह से हो रही है।

------

पब्लिक स्पीक्स

----

- इस तरह की सेल के जरिए खुलेआम टैक्स चोरी की जाती है। लोग सस्ते माल के चक्कर में बिल नहीं मांगते हैं।

सौरभ मिश्रा

- दुकान के बाहर लगे माल को लोग डिस्काउंट का समझ कर बिल नहीं मांगते, जबकि यह टैक्स चोरी हो रही है।

आदशर् कटियार

- बिल के लिए लोगों को भी जागरूक होना पड़ेगा। दुकानदार तो यही चाहता है कि लोग बिल न मांगे।

मयंक शर्मा

- मैने इसी तरह की सेल में स्वैटर खरीदा, बिल मांगा तो कह दिया गया कि इस माल का कोई बिल नहीं मिलेगा।

अल्पेश शाह

-----------------

कॉलिंग-

क्या आप जब सामान खरीदते हैं तो बिल नहीं मिलता है? हमसे शेयर करें? बिल लेना है जरूरी?

फोन-

मोबाइल-9889251157

व्हाट्सएप-9889251157

ईमेल-