- परिषदीय स्कूलों के बच्चों के लैब के लिए शासन से आया बजट

GORAKHPUR: इंटरमीडिएट के बच्चों की तरह अब परिषदीय स्कूलों के बच्चे भी लैब में प्रयोग करते हुए नजर आएंगे। शासन से धन मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने साइंस किट के लिए 1045 परिषदीय स्कूलों को 8-8 हजार रुपए विद्यालय प्रबंधन के खाते में भेज दिया गया है। इसके अलावा जिले के 40 स्कूलों में मॉर्डन लैब भी बनाया गया है।

स्कूल प्रबंधन को करनी होगा खरीदारी

बेसिक शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शासन की पहल पर जिले के 834 जूनियर हाई स्कूल, 10 मदरसा स्कूल, 84 सहायता प्राप्त और 117 अनुदानित स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 90 हजार बच्चे अपने-अपने स्कूलों में पढ़ाई के साथ-साथ विज्ञान विषय से सम्बन्धित जानकारी भी ग्रहण करेंगे। इनमें 40 स्कूलों में मार्डन लैब का निर्माण कराया गया है और अन्य एक हजार पांच स्कूलों के एक-एक कमरों को प्रयोगशाला बना दिया गया है, जहां बच्चे विज्ञान से सम्बधित प्रयोग का कार्य करेंगे। विभाग द्वारा भेजे गए धन से स्कूल प्रबंधन साइंस किट की खरीददारी करेगा। जिसमें सूक्ष्मदर्शी, जनरेटर, माइक्रोस्कोप, फर्निचर सहित 132 छोटे-बड़े सामान शामिल होंगे।

वर्जन

सूची में शामिल सभी स्कूलों को साइंस किट के लिए धन भेज दिया गया है। एक सप्ताह के अन्दर स्कूल प्रबंधन को इस धन से साइंस से सम्बन्धित सामानों की खरीददारी करकेबच्चों को प्रयोगशाला में प्रयोग कराना है।

सुनील कुमार चौबे,

डीसी प्रशिक्षण प्रभारी