एक्सक्लूसिव

- पहले से ही बजट क्राइसिस से जूझ रहा था गोविन्दपुरी पैरलल ब्रिज

-अवैध खनन के कारण मौरंग के रेट तीन गुना होने से ब्रिज बनने की रफ्तार थम गई थी

-धीमी रफ्तार के विरोध में पैरलल ब्रिज पर उपवास शुरू होने से काम हुआ ठप

KANPUR: बजट क्राइसिस से जूझ रहे गोविन्दपुरी पैरलल ब्रिज के इस साल पूरे होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अवैध खनन पर लगाम के बाद मौरंग के रेट ढाई गुना तक हो जाने से ब्रिज कंस्ट्रक्शन की रफ्तार पहले से ही बेहद सुस्त चल रही थी। इसके विरोध में थर्सडे को निर्माणाधीन गोविन्दपुरी पैरलल ब्रिज पर उपवास शुरू हो जाने से काम पूरी तरह ठप हो गया। यानि जाम से जूझ रहे कानपुराइट्स की फिलहाल निजात नहीं मिलने वाली है।

4 करोड़ बाकी, 6 करोड़ बढ़ गई कॉस्ट

गोविन्दपुरी ब्रिज के पैरलल तकरीबन 43.73 करोड़ की लागत से पुल बनाया जा रहा है। इसमें रेलवे के हिस्से पर ब्रिज 28.78 करोड़ से और 14.94 करोड़ से ब्रिज कॉर्पोरेशन अप्रोच रोड बना रहा है। 2012 में बनना हुए शुरू हुए इस ब्रिज की अप्रोच रोड बनाने को 14.94 करोड़ में से अभी तक केवल 11.0 करोड़ रुपए ही मिले हैं। बाकी बची करीब 4 करोड़ की धनराशि के लिए ब्रिज कार्पोरेशन अफसर लगातार लेटर भेज रहे हैं। पहले ही गोविन्दपुरी पैरलल ब्रिज की पूरी प्रोजेक्ट कास्ट अभी तक नहीं मिली है। इस बीच लेटलतीफी की वजह से प्रोजेक्ट कास्ट बढ़कर 21.10 करोड़ तक जा पहुंची।

इस रफ्तार से तो बन चुका

रिवाइज्ड एस्टीमेट भी ब्रिज कार्पोरेशन शासन को भेज चुका है। ब्रिज का काम बजट के कारण प्रभावित होता देख अन्य मदों की धनराशि फिलहाल यूज की जा रही है। इधर अवैध खनन को लेकर सीबीआई की जांच शुरू होने से मौरंग के रेट करीब ढाई गुना हो चुके हैं। इसी तरह बालू के रेट भी बढ़ चुके हैं। जिससे पैरलल ब्रिज की रफ्तार थम सी गई है। गोविन्द नगर साइड स्टील का जाल बिछाने के बाद फुटपाथ और रेलिंग की आरसीसी होने का काम बन्द है। वहीं फजलगंज साइड तो रिटेनिंग वॉल ही पूरी नहीं बन सकी। फुटपाथ व रेलिंग बनाने के काम का अता-पता नहीं है। इधर आज गोविन्दपुरी ब्रिज की धीमी रफ्तार को लेकर लोगों ने निर्माणाधीन पुल पर ही टेंट लगाकार 24 घंटे का उपवास शुरू कर दिया। इससे डरे-सहमे सेतु निर्माण निगम के अफसर काम शुरू कराने की हिम्मत नहीं जुटा सके।

कागज पर 92 परसेंट

स्टेट ब्रिज कार्पोरेशन के अफसर संतराज ने बताया कि 92 परसेंट काम हो चुका है। रेलवे का 20 में 13 परसेंट काम हुआ है। जबकि सेतु निर्माण निगम ने 80 में 74 परसेंट तक काम कर लिया है। पैरलल ब्रिज के पहले से पास एस्टीमेट की बाकी बची धनराशि को लेकर भेजा गया है। रिवाइज्ड एस्टीमेट भेज दिया गया है। मौरंग, बालू के रेट काफी ज्यादा बढ़ने से कुछ दिक्कत है। आज धरना प्रदर्शन के कारण काम नहीं किया जा सका है।

प्रोजेक्ट- गोविन्दपुरी पैरलल ब्रिज

टोटल लंबाई- 776.179 मीटर

चौड़ाई- 7.50 मीटर

टोटल प्रोजेक्ट कास्ट- 4373.28 लाख

मेन ब्रिज की लंबाई (रेलवे पोर्शन) - 172.50 मीटर

कॉस्ट (मेन ब्रिज )- 2878.95 लाख

लंबाई (अप्रोच रोड)- 503.679 मीटर

कॉस्ट (अप्रोच रोड)- 1494.33 लाख

भूमि पूजन हुआ-जनवरी, 2013

काम शुरू हुआ- दिसंबर,2013

कम्प्लीशन टारगेट - जून, 2016

प्रोग्रेस रिपोर्ट- 92 परसेंट