नंबर दीजिए नक्‍शा लीजिए
भारत सरकार सोमवार को एक वेबसाइट (http://soinakshe.uk.gov.in/) लॉन्‍च की है। इस वेबसाइट पर करीब 3000 भौगोलिक नक्‍शे फ्री में उपलब्‍ध हैं। जिसे आप कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आधार को जरूरी बनाया गया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इस सेवा के लिए आधार को जरूरी बनाने का उद्देश्य सेवा को केवल भारतीयों के लिए उपलब्ध कराना है। आधार नंबर पहचान का सबूत है नागरिकता का नहीं।

यह भी जानें आधार कार्ड और कहां-कहां है जरूरी

1. जिन बच्चों के पास आधारकार्ड नहीं है वे 30 जून तक अपने स्कूल के माध्यम से भी आधारकार्ड बनवा सकते हैं और अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें मिड-डे मील जैसी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

2. सामाजिक सहायता कार्यक्रम और दीनदयाल अंत्योदय योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है।

3. आने वाले दिनों में सरकार प्रत्यक्ष सब्सिडी लाभ हस्तांतरण कार्यक्रम के अन्तर्गत आने वाली सभी 84 सरकारी योजनाओं के लिए भी आधारकार्ड जरूरी कर देगी।

4. आधार एलपीजी सब्सिडी और पीडीएस के जरिए राशन लेने के लिए भी अनिवार्य है।

5. सामाजिक न्याय मंत्रालय ने आधार कार्ड को 6 स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ लेने के लिए अनिवार्य कर चुका है।

6. एससी/एसटी के लिए इंटरकास्ट शादियों के लिए मिलने वाली सहायक राशि के लिए भी आधार डीटेल्स देना जरूरी होगा।

7. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए केंद्रीय स्कॉलरशिप का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है या उन्हें आधार सत्यापित यानी अटैस्ट करवाना जरूरी होगा।

8. साक्षर भारत योजना और सर्व शिक्षा अभियान से जुड़ी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार अनिवार्य है।

9. नैशनल हेल्थ मिशन के तहत स्टाफ को दिए जाने वाले पैसों को लेने के लिए भी आधार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अनिवार्य बनाया गया है।

आधार की 10 बातें जो हम सबको पता होनी चाहिए

Business News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk