- सेंट्रल गवर्नमेंट की स्कीम के तहत गंगा साफ करने की योजना में ग्राम पंचायतों को जोड़े जाने का आदेश

- गंगा के आसपास की ग्राम पंचायतों को किया जाएगा योजना में शामिल

- यूपी के चीफ सेकेट्री का सभी जिलाधिकारियों को पहुंचा लेटर

Meerut : मिनिस्ट्री ऑफ ड्रिंकिंग वॉटर एंड सैनीटेशन, स्वच्छ भारत अभियान मीशन-2 ने उत्तर प्रदेश सरकार से सभी ग्राम पंचायतों को गंगा नदी के मिशन में शामिल करने को कहा है। साथ ही इसका प्रॉपर प्लान तैयार करने को कहा है। सेंट्रल गवर्नमेंट का लेटर रिसीव करने के बाद स्टेट गवर्नमेंट के चीफ सेकेट्री ने सभी जिलाधिकारियों को लेटर लिखकर सेंट्रल गवर्नमेंट की गाइडलाइन को फॉलो करने के लिए बोल दिया है।

चरणबद्ध अभियान के आदेश

मिनिस्ट्री ऑफ वॉटर रिसॉर्सेस, रिवर डेवेलपमेंट एंड गंगा नवीनीकरण और मिनिस्ट्री ऑफ ड्रिंकिंग वॉटर एंड सैनीटेशन एक साथ मिलकर गंगा सफाई योजना के तहत गंगा एक्शन प्लान पर काम कर रहे हैं। गंगा सफाई में यूपी का महत्वपूर्ण रोल है। क्योंकि गंगा उत्तर प्रदेश में सबसे लंबी हैं। इसलिए एमडीडब्ल्यूएस के ज्वांइट सेकेट्री यूपी के चीफ सेकेट्री को लेटर लिखा है। जिसे चीफ सेकेट्री ने स्टेट रिवर गंगा कंजर्वेशन के टेक्नीकल एडवाइजर जावेद अहमद अंसारी ने प्रदेश के जिला अधिकारियों को लेटर लिखा है कि सूबे की उन ग्राम पंचायतों को इस योजना के साथ जोड़ा जाए जो गंगा के किनारे पर बसे हुए हैं। इसके लिए चरण बद्ध योजना बनाकर इसकी रिपोर्ट जल्द भेजी जाए।

गंगा के किनारे 1657 ग्राम पंचायतें

अगर मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर वॉटर रिसॉर्सेस, रिवर डेवेलपमेंट एंड गंगा नवीनीकरण संवर लाल ने लोकसभा में दिए लिखित जवाब की बात करें तो पूरे देश में गंगा के किनारे 1657 ग्राम पंचायतें मौजूद हैं। इन ग्राम पंचायतों से काफी मल गंगा नदी में जाता है। जिसे वर्ष 2022 तक इस पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा। उन्होंने लोकसभा को ये भी जानकारी दी कि गंगा के किनारे पर 118 टाउन बसे हुए हैं। जिनका अनट्रीटेड सीवरेज वॉटर गंगा में जा रहा है। जिसे सरकार जल्द रोकने में कामयाब हो जाएगी।

गंगा के किनारे 24 डिस्ट्रिक्ट

सूबे में ऐसे 24 डिस्ट्रिक्ट हैं जो गंगा के किनारे पर बसे हुए हैं या जिन शहरों के बीच में गंगा गुजर रही है। इन सभी 24 डिस्ट्रिक्ट को ये लेटर भेजा गया है। आपको बता दें कि गंगा हिमालय से बंगाल की खाड़ी तक जाती हैं। जिसकी लंबाई 2500 किलोमीटर हैं। गंगा से देश के 66 डिस्ट्रिक्ट से गुजर रही है।

लेटर आया है इस पर काम जल्द ही शुरु कर दिया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट तैयार कर वहां के संभ्रांत लोगों के अलावा अधिकारियों से बात की जाएगी।

- पंकज यादव, डीएम, मेरठ

फैक्ट एंड फिगर

- गंगा की कुल लंबाई 2500 किलोमीटर।

- देश के 66 जिलों से होकर बहती है गंगा।

- देश के 118 टाउन गंगा के किनारे बसे हुए हैं।

- देश के 1657 ग्राम पंचायतें गंगा के किनारे बसे हुए हैं।

- यूपी के 24 जिलों से होकर गुजरती है गंगा।