-चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी में यज्ञ में आहुतियां दे यज्ञ मंडप के फेरे लगाए

UNNAO: शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वाधन में सुमेरपुर के ग्राम लोधी खेड़ा (चैनपुर) में आयोजित 108 कुंडी गायत्री महायज्ञ के अंतिम दिन शुक्रवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी में यज्ञ में आहुतियां दें यज्ञ मंडप के फेरे लगाए। विशाल भंडारा में भी लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

दीक्षा संस्कार कराया

108 कुंडी गायत्री महायज्ञ में पूर्व की भांति शुक्रवार को प्रात: जप, योग, संस्कार के लिए उसके बाद यज्ञ शुरू हुआ। इसमें सभी 108 कुंडों में आहुतियां डाली गई, शांति कुंज हरिद्वार से आए राज कुमार भृगु जी की टोली ने विधि विधान से यज्ञ कराया तथा 7 यज्ञोपवीत, 27 विद्यारम्भ, 39 दीक्षा आदि संस्कार कराये। एक आदर्श विवाह कार्यक्रम संपंन कराया। इसमें घूरे मऊ के अन्नू द्विवेदी एवं बेहटा की रजनी मिश्रा की शादी विधि विधान से हुई। श्री भृगु ने उपस्थित लोगों से नशा छोड़ने के लिए आग्रह किया। इस पर भारी संख्या में लोगों नें नशा त्याग का संकल्प लिया।

विशाल भंडारा आयोजित

शुक्रवार को यज्ञ का अंतिम दिन होने के कारण टोली विदाई कार्यक्रम के साथ साथ विशाल भंडारा आयोजित किया गया। इसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इस भीषण धूप व तपती भूमि की परवाह किए बिना ही भारी संख्या में महिलाओं और पुरुषों ने नंगे पांव यज्ञ मंडप के फेरे लगाए। यज्ञ के कार्यक्रम में दुर्गेश सिंह, सुरेश वर्मा, डा। रामराज, प्रमोद गुप्ता, मान सिंह, मोहन सिंह, राम प्रकाश जयसवाल, बजरंग सिंह, अजीत सिंह, दिनेश, लालू गुप्ता आदि ने अहम भूमिका निभाई।