- 107 किमी दोहरीकरण का प्रोजेक्ट मेरठ से टपरी तक

- 17 किमी तक डबल ट्रैक पहले चरण में मेरठ से दौराला तक

- 17 किमी तक डबल ट्रैक पूरा दूसरे चरण में दौराला से खतौली तक

- 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें इस ट्रैक पर

- 45 मिनट में दिल्ली से दौराला तक का सफर पूरा होगा

- 57 किमी डबल ट्रैक मेरठ से मुजफ्फरनगर तक

- 377 करोड़ का बजट है डबल ट्रैक का

- 5 प्रमुख ट्रेनें हुई रद दोहरीकरण के दौरान

- 8 प्रमुख ट्रेनों के रूट में हुई तब्दीली

- 4 प्रमुख ट्रेनों के संचालन बदला गया

- 210 इंजीनियर की टीम ने पूरा किया काम

- रेलवे सेफ्टी कमिश्नर जांचेंगे पटरी की गुणवत्ता

- दौराला, सकौती ओर खतौली के निर्माणधीन स्टेशनों का किया निरीक्षण

Meerut । लंबे समय से प्रतीक्षारत दौराला खतौली डबल रेल ट्रैक का शुक्रवार को विधिवत शुभारंभ हो गया। रेलवे सीआरएस शैलेश कुमार ने गाजियाबाद से खतौली तक विद्युत रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं को पुख्ता किया। इस दौरान तमाम रेलवे अधिकारी दौराला से खतौली रेलवे स्टेशन तक ट्रैक पर मौजूद रहे।

डबल ट्रैक का शुभारंभ

सीआरएस शैलेश कुमार ने नारियल फोड़कर गाजियाबाद से खतौली तक चलने वाले विद्युत रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का शुभारंभ किया। रेलवे सेफ्टी कमिश्नर सहित रेलवे के तमाम अधिकारियों ने रेलवे दोहरीकरण के ट्रैक एवं विद्युत लाइन का निरीक्षण एवं ट्रायल किया। अधिकारियों ने पहले ट्रॉली से दौराला से खतौली ट्रैक का ट्रायल लिया इसके बाद में स्पेशल ट्रेन से दौराला से खतौली तक रेलवे ट्रैक का ट्रायल लिया गया।

124 किमी की रफ्तार से ट्रायल

उन्होंने 125 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रैक का निरीक्षण किया। इसके बाद इस विद्युत रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण से दौराला से दिल्ली का सफर महज 45 मिनट में पूरा होगा। इससे आसपास के क्षेत्र के व्यापारियों, नौकरी पेशा समेत आम जनता को भी लाभ मिलेगा और समय की भी बचत होगी।

जांची स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए कमिश्नर ने स्टेशन इंचार्ज समेत जीआरपी और आरपीएफ के अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए और दौराला, सकौती व खतौली रेलवे स्टेशनों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर रेलवे अधिकारी जगदीप राय, प्रमोद शर्मा आदि मौजूद रहे।

मेरठ से खतौली तक डबल रेलवे ट्रैक का काम पूरा हो चुका है। इसे रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने निरीक्षण के बाद हरी झंडी दे दी है। अब खतौली से मुजफ्फरनगर तक का काम शुरु किया जाएगा।

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक