JAMSHEDPUR: बारिश के मौसम में टमाटर की आसमान छूती कीमत ने पहले ही घर का बजट और खाने का स्वाद बिगाड़ रखा है, अब रही-सही कसर हरी सब्जियों पूरी कर रही हैं। मूसलाधार बारिश की वजह से फसल बेहतर नहीं होने के कारण लौहनगरी में पर्याप्त मात्रा में सब्जियां नहीं पहुंच रही हैं और जो पहुंच रही हैं, उनके दाम भी आसमान पर हैं। रविवार को जमशेदपुर के साकची टीना शैड स्थित सब्जी मंडी का दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने मुआयना किया तो कीमत जानकर होश उड़ गए। इस स्पेशल खबर के जरिए आप भी जानिए थोक मंडी और खुदरा बाजार में बिकने वाली सब्जियों की क्या है कीमत

बारिश से फसल हुई खराब

साकची स्थित सब्जी मंडी के थोक विक्रेता रौशन कुमार ने बताया कि ज्यादातर सब्जियों की फसल बंगाल और छत्तीसगढ़ में हुई बारिश की वजह से खराब हो गई है। इसलिए सब्जियों की आवक कम हो गई है। ऐसे में कीमत बढ़ना तय है। जब थोक मंडी में ही कीमत अधिक है तो खुदरा विक्रेता ज्यादा दाम लेंगे ही। उन्होंने बताया कि कई व्यापारी तो तो बैंगलुरू से टमाटर मंगा रहे हैं। इसलिए ट्रांसपोर्ट खर्च भी ज्यादा लग रहा है। वहीं बारिश ने रांची के गोभी को भी प्रभावित किया है।

यहां आती हैं सब्जियां

साकची मंडी के थोक विक्रेताओं ने बताया कि वे मौसम के अनुसार अलग-अलग राज्यों से सब्जियां मंगवाते हैं। उन्होंने बताया कि शहर में ज्यादातर सब्जियों की आवक बंगाल और छत्तीसगढ़ के विलासपुर व दुर्ग आदि से की जाती हैं। इसके अलावा प्याज नासिक से आता है। वहीं टमाटर व्यापारी बैंगलुरु से मंगवाते हैं।

थोक मंडी में सब्जियों की कीमत

साकची सब्जी मंडी (प्रति किलो रुपए में)

मटर : क्फ्0

गोभी : ब्0

बोरा : भ्0

टमाटर : भ्भ्

मिर्च : ब्0

करेला : फ्भ्

परवल : फ्0

पालक : फ्0

बैगन : फ्भ्

नेनुआ : फ्भ्

शिमला मिर्च : 80

नेनुआ : ख्0

पत्ता गोभी : ख्0

लौकी : ख्0 प्रति पीस

खुदरा बाजार में सब्जियों के दाम

(प्रति किलो रुपए में)

मटर : क्भ्0

गोभी : भ्0

बोरा : म्0

टमाटर : 70

मिर्च : भ्0

करेला : ब्0

परवल : ब्0

पालक : ब्0

बैगन : भ्0

नेनुआ : ब्भ्

शिमला मिर्च : क्00

पत्ता गोभी : ख्0

लौकी : ख्0 से ख्भ् प्रति पीस