-एडीजी जीआरपी बोले पानी की बोतल में नशीला पदार्थ मिलाकर चोरी व लूट की वारदातें आयी सामने

-एडीजी जीआरपी ने यात्रियों की सिक्योरिटी को लेकर जीआरपी और लोकल पुलिस के अधिकारियों के साथ की मीटिंग

BAREILLY: रेलवे यात्रियों की सिक्योरिटी के लिए गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने सिविल पुलिस के साथ मिलकर काम करने की योजना तैयार की है। रेलवे स्टेशन पर जीआरपी तो आउटर पर सिविल पुलिस यात्रियों की सिक्योरिटी करेगी। दोनों मिलकर रेलवे ट्रैक की भी सिक्योरिटी करेंगे। यात्रियों की सिक्योरिटी और स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर वेडनसडे को एडीजी जीआरपी विजय कुमार ने बरेली के आईजी रेंज एसके भगत के साथ मिलकर जीआरपी और सिविल पुलिस के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में बताया गया कि यात्रियों ने वारदात करने के तरीके भी हाईटेक कर लिए हैं। इसके लिए यात्रियों से अवेयर किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन के आसपास अवैध रूप से चलने वाले सेक्स रैकेट, अवैध स्टैंड व अन्य कार्रवाई पर भी लगाम लगाने की बात कही है।

पुलिस ने तैयार किया वर्क प्लान

एडीजी रेलवे बिजय कुमार ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर बरेली के पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में आईजी रेंज बरेली एसके भगत, एसपी रुरल ख्याति गर्ग, एसपी रेलवे, एसपी ट्रैफिक कमलेश बहादुर, सीओ रेलवे अय्यूब, सिटी के सभी सीओ और रेलवे लाइन के किनारे पड़ने वाले थानों के एसएचओ मौजूद रहे। मीटिंग में सभी को निर्देश दिए कि पुलिस रेलवे स्टेशन पर ज्वाइंट चेकिंग करे। किसी भी वारदात पर लोकल पुलिस को भी पहुंचकर बदमाशों की धरपकड़ करनी होगी। बरेली में आउटर के बाहर 2 से 3 किमी एरिया के आधार पर लोकल पुलिस ने सिक्योरिटी का वर्कप्लान तैयार कर लिया है।

पानी की बोतल संभाल कर रखें

एडीजी ने बताया कि ट्रेनों में ऐसा ही गैंग एक्टिव हो गया है, जो यात्रियों की पानी की बोतल में कोई नशीला पदार्थ मिला देते हैं और फिर जब यात्री पानी पीता है तो उसे नशा हो जाता है। इसी का फायदा उठाकर बदमाश या˜ाी का कीमती सामान लेकर फरार हो जाते हैं।

एसी कोच में कर रहे वारदात

अब बदमाश एसी व रिज‌र्व्ड कोच में रिजर्वेशन कराकर बैठते हैं और वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इसके अलावा एसी कोच में एंट्री कराने में टीईटी व अटेंडेंट के मिलीभगत की जानकारी सामने आयी हे। अब यदि एसी या रिज‌र्व्ड कोच में सीट की संख्या से यात्री होंगे तो इसकी सूचना जीआरपी सीनियर अधिकारियों को देगी।

यात्रियों को नंबर बांटेगा स्क्वॉड

सभी जीआरपी स्टाफ को आदेश दिए गए हैं कि ट्रेनों में चलने वाला स्क्वॉड कोच के रिजर्वेशन चार्ट पर अपना नंबर लिखेगा। इसके अलावा यात्रियों को पर्ची पर नंबर लिखकर भी कोच में बांटेगा और यात्रियों को मोबाइल में भी नंबर सेव कराएगा। ताकि इमरजेंसी में यात्री उन्हें सूचना दे सके। यही नहीं स्क्वॉड को पब्लिक के साथ अच्छा व्यवहार रखना होगा। इसके अलावा यात्री व्हाट्सएप, ि1टवटर व यूपी 100 को भी सूचना दे सकते हैं।

स्टेशन से बाहर निकलेगी जीआरपी

अभी तक जीआरपी स्टेशन पर ही घूमने वाले बदमाशों की धरपकड़ करती थी, लेकिन अब जीआरपी स्टेशन से बाहर निकलकर बदमाशों की धरपकड़ करेगी। इसके लिए लोकल पुलिस की हेल्प लेगी। बदमाशों की हिस्ट्रीशीटर और गैंगस्टर भी खोली जाएगी। गैंगस्टर में जब्ती तक की कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर 7 अगस्त से 7 सितंबर तक अभियान चलाया जाएगा।

जहरखुरानी केसेस में एक्शन

अक्सर देखने में आता है कि रेलवे और बसों के यात्री लगातार जहरखुरानी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे यात्रियों को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट करा दिया जाता है। हॉस्पिटल से कोतवाली में मेमो जाता है और उसके बाद कार्रवाई ठप हो जाती है। एडीजी रेलवे और आईजी रेंज ने अब इसकी डिटेल मंगाकर कार्रवाई की बात कही है।