- एक जुलाई से पहले स्टाक क्लीयर करने की लगी होड़

-कार, बाइक से लेकर एस, फ्रीज समेत तमाम सामानों पर मिल रही है छूट

VARANASI

एसी, फ्रीज से लेकर बाइक, कपड़े समेत तमाम जरूरत के सामान आप खरीदना चाहते हैं तो जल्दी करें। इस वक्त मार्केट में ऑफर्स की बौछार है।

एक जुलाई से जीएसटी लागू होने से पहले कम्पनियां स्टॉक क्लीयर करने के लिए हैवी डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं। डिस्काउंट शोरूम्स के साथ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी मौजूद हैं।

बदल जाऐंगे टैक्स

गवर्नमेंट एक जुलाई से जीएसटी को पूरे देश में लागू कर रही। इसके बाद तमाम प्रोडक्ट्स पर लगने वाले टैक्स बदल जाएंगे जिसके कारण कम्पनियां जीएसटी से पहले मौजूदा स्टाक को खत्म करना चाहती हैं। हर साल मानसून के आने के साथ कम्पनियां मार्केट में अपने प्रोडक्ट पर भारी- भरकम छूट देती थीं। क्भ् जून से शुरू होने वाला यह मानसून ऑफर दीपावली तक चलता था। इस बार जीएसटी लागू होने से पहले ही ऑफर्स की बहार कस्टमर्स को फायदा पहुंचा रही है।

कपड़ों पर भारी छूट

जीएसटी लागू होने से पहले ही कपड़ों के तमाम ब्रांड्स पर ख्0 से भ्0 परसेंट की छूट मिल रही है। देश की बड़ी रिटेल कम्पनियों ने प्री-जीएसटी सेल में बाई वन, गेट वन स्कीम शुरू की है। कुछ कम्पनियां दो सामान खरीदने पर दो आइटम्स फ्री दे रही हैं। कुछ ने भ्0 परसेंट की छूट और कुछ ने बाय थ्री गेट थ्री का ऑफर चलाया है। शहर के नामी-गिरामी रिटेल शोरूम ब्0 परसेंट के फ्लैट डिस्काउंट के साथ क्0 परसेंट की एक्स्ट्रा छूट दे रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक सामान भी सस्ता

छूट की बरसात इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में भी हो रही है। एयर कंडिशनर्स, वॉशिंग मशीन, एलईडी जैसे तमाम इलेक्ट्रॉनिक सामान क्0-ब्0 परसेंट की छूट पर मिल रहे हैं। जीएसटी लागू होने के बाद इन पर ख्8 परसेंट टैक्स लगने वाला। इससे इलेक्ट्रॉनिक सामान महंगे हो जाएंगे। जबकि वर्तमान कर प्रणाली में इन पर वैट और एक्साइज ड्यूटी मिलाकर ख्क् से ख्फ् परसेंट ही कर लगता है।

बाइक लेने का अच्छा मौका

तमाम कम्पनियों बाइक्स की कीमतों में ब्,भ्00 रुपए तक की कटौती की है, ताकि ग्राहकों को जीएसटी लागू होने से पहले लाभ मिल सके। एक जुलाई से ज्यादातर राज्यों में मोटरसाइकिल पर लगने वाले करों में अंतर आएगी । वहीं कार कम्पनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए बड़े-बड़े ऑफर दे रही हैं। ग्राहकों को बता रहे हैं कि जीएसटी के बाद कारों के दाम में बढोत्तरी होगी। इसके पहले कार खरीदने पर ख्0 हजार से 80 हजार रुपये तक के फायदे का दावा है। कस्टमर्स इसका लाभ भी उठा रहे हैं।

वर्जन

इलेक्ट्रानिक्स आइटम्स पर ख्0 से ख्भ् परसेंट की छूट दी जा रही है। इसका फायदा कस्टमर्स को हो रहा है। एलईडी टीवी, फ्रीज व एसी सहित अन्य प्रोडक्ट उन्हें काफी सस्ते दामों में मिल रहे हैं।

सुबोध अग्रवाल,

ओनर टॉप एण्ड टाउन

जीएसटी लागू होने से पहले स्टाक्स क्लियरेंस के लिए कस्टमर्स को अच्छे आफर दिये जा रहे है। गार्मेन्ट और फेब्रिक आइटम्स में ख्भ् से ब्0 परसेंट तक छूट दी जा रही है।

प्रसुन श्रीवास्तव

प्रबंधक प्रिंस दीवाना मलदहिया