DEHRADUN:

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन को अब हर हाल में फॉलो करना ही होगा। विभाग अब ऐसे स्कूलों पर सख्ती करने के मूड में दिख रहा है। शिक्षा विभाग ने साफ किया है जो स्कूल सुरक्षा को लेकर जारी निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं उनकी शिकायत संबंधित बोर्ड को भ्ेाजकर नोटिस दिया जाएगा।

 

नहीं हो रही कार्रवाई

प्रदेश में शिक्षा विभाग के निर्देशों का पालन न करने वाले स्कूलों पर अब विभाग नकेल कसने जा रहा है। हाल ये है कि सरकारी स्कूल जहां किसी भी निर्देश का पालन नहीं कर रहे हैं, तो प्राइवेट स्कूल शिक्षा विभाग के फरमान को मनमानी रवैया बताकर दरकिनार कर रहे हैं। एक माह पहले गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल में प्रधुम्न मर्डर केस के बाद से ही बोर्ड के साथ-साथ शिक्षा विभाग ने जरूरी गाइडलाइन जारी कर बच्चों की सुरक्षा को लेकर जरूरी इंतजाम करने के निर्देश जारी किए। सबसे पहले प्रदेश के तमाम शासकीय और अशासकीय स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों का प्रोफाइल फोटो के साथ चस्पा करने के निर्देश दिए गए। इसकी डेडलाइन शिक्षा विभाग की ओर से ख्7 सितंबर तय की गई। लेकिन स्कूलों ने इस आदेश को गंभीरता से नहीं लिया। जिस पर शिक्षा विभाग ने स्कूलों को जल्द से जल्द निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल परिसर के हर क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ छात्र-छात्राओं शिक्षक और कर्मचारियों को अलग-अलग शौचालय बनाने के निर्देश जारी किए हैं। विभाग ने स्कूल में कार्यरत शिक्षक, कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन करने, आने जाने वालों का विवरण रखने के निर्देश जारी किए हैं। सीसीटीवी काम कर रहें या नहीं इसके लिए हर दिन प्रिंसिपल की जबाबदेही सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके साथ ही स्कूल में काम करने वाले सभी शिक्षकों, कर्मचारियों की फोटो युक्त प्रोफाइल लगाने पर भी सख्ताई की गई है। पब्लिक स्कूलों को सभी बिन्दुओं पर फ्क् दिसंबर तक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिसका दून के पब्लिक स्कूलों ने विरोध दर्ज किया। पब्लिक स्कूलों का कहना है कि जबरदस्ती पब्लिक स्कूलों में नियमों को थोपा जा रहा है। लेकिन अब प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर शिक्षा विभाग ने अब नकेल कसते हुए कार्रवाई करने की बात कही है। मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी ने बताया कि जिन पब्लिक स्कूलों में निर्देशों का पालन नहीं होगा। उनके खिलाफ कार्रवाही करते हुए बोर्ड से नोटिस भी भिजवा जाएगा।

 

सुरक्षा को लेकर दिए गए निर्देशों का पालन हर स्कूल को करना होगा। ऐसा न करने वाले स्कूलों के खिलाफ संबंधित बोर्ड के माध्यम से शिकायत कर नोटिस भेजा जाएगा।

एसबी जोशी, मुख्य शिक्षा अधिकारी