आगरा। हैकर्स फेस्टीवल आने वाला है। इस दौरान आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको लाखों की चपत लगवा सकती है। सुनने में अजीब लगे, लेकिन ये सच है। दरअसल अवकाश के चलते पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में हैकर्स खातों में बड़ी संख्या में सेंधमारी करने के लिए एक्टिव हो जाते हैं। पीडि़त बैंक बंद होने के चलते कोई कार्रवाई नहीं कर पाते। छोटी-छोटी सावधानी ही इससे आपको बचा सकती है। पुलिस के साइबर सेल ने भी इस संबंध में बैंकों को सुरक्षा को लेकर सूचित किया है। कहा कि वे अपने सिस्टम को सिक्योर रखें।

पांच दिन तक बंद रहेंगी बैंक

सरकारी अवकाश के चलते शनिवार से बुधवार तक पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। लंबे समय तक बैंक बंद रहना हैकर्स के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता। बैंक बंद होने के चलते लोग बड़ी संख्या में ई बैंकिंग की ओर रुख करते हैं। जहां आपकी छोटी सी गलती का भी हैकर्स बड़ी आसानी से फायदा उठा लेते हैं।

नाम बदल देते हैं हैकर्स

त्योहारों की छुट्टियों के चलते आम लोग भी घूमने निकल जाते हैं। कई बार लोग अपनी लोकेशन फेसबुक पर अपडेट कर देते हैं। अधिकतर बड़े व्यापारियों के साथ ऐसी घटना होती है। हैकर्स व्यापारी की लोकेशन लेकर उसकी फर्जी ईमेल आईडी तैयार कर लेते हैं। आईडी के नाम में मिलता-जुलता एक अक्षर बदल देते हैं। इससे आईडी एड्रेस एक जैसा लगता है। इसके बादहैकर्स कम्पनी के जिम्मेदार कर्मचारी के पास मेल भेज देता है। मेल में तुरंत पैसा बताए गए एकाउंट में ट्रांसफर करने को कहते हैं। कर्मचारी को भी पता होता है कि व्यापारी बाहर है। मिलते-जुलते ईमेल एड्रेस से धोखा खाकर वह एकाउंट में रुपया जमा करा देता है। इसकी जानकारी कारोबारी के लौटने के बाद ही हो पाती है।

एक्सपोर्ट इंपोर्ट पर अधिक नजर

हैकर्स की नजर एक्सपोर्ट-इंपोर्ट का व्यापार करने वाले कारोबारियों पर अधिक रहती है। इनका विदेशों से भी लेन-देन होता है। कई बार कारोबारी की इंटरनेट से जानकारी लेकर हैकर्स कम्पनी की फर्जी ईमेल आईडी बना लेते हैं। फिर इसी मेल से बिल भेज देते हैं। सिटी में पूर्व में सिकंदरा एरिया में ऐसा मामला सामने आ चुका है। जब व्यापारी को करोड़ों रुपये का चूना लगा था।

हाई रिस्क पर बिना एसएमएस वाले कस्टमर

बैंक आपको एकाउंट में एसएमएस अलर्ट की सुविधा मुहैया कराता है। जिससे बैंक एकाउंट से कोई भी ट्रांजेक्शन होने पर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर तुरंत उसका मैसेज आ जाता है। इसमें ट्रांजेक्शन के संबंध में पूरा विवरण दिया जाता है। लेकिन अब भी कई कस्टमर के एकाउंट में एसएमएस अलर्ट एक्टिवेट नहीं होता। ऐसे किसी साजिश के बाद भी वे उससे अंजान ही रहेंगे। ऐसे कस्टमर्स को विशेष सतर्क रहने की जरूरत है।

एटीएम यूज करते समय रहें सतर्क

बैंक बंद रहने से कैश के लिए एटीएम पर भीड़ लगनी शुरू हो जाती है। पांच दिन बैंक बंद रहेंगी, तो एटीएम पर कतारें लगना तय है। ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है। शातिर मशीन से छेड़छाड़ कर या डिवाइस लगा आपके कार्ड की क्लोनिंग कर सकते हैं। ऐसे में एटीएम में ट्रांजेक्शन करते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है।