- बरेली से हज यात्रा पर जाएंगे 850 जायरीन, 15 अगस्त को जाना है पहला जत्था

सुरक्षा के मद्देनजर फॉरेन मिनिस्ट्री ने लगा दी है मैनुअली पासपोर्ट पर उड़ान भरने से रोक

<- बरेली से हज यात्रा पर जाएंगे 8भ्0 जायरीन, क्भ् अगस्त को जाना है पहला जत्था

सुरक्षा के मद्देनजर फॉरेन मिनिस्ट्री ने लगा दी है मैनुअली पासपोर्ट पर उड़ान भरने से रोक

BAREILLY:

BAREILLY:

आपने इस बार मुकद्दस हज यात्रा पर जाकर काबा का दीदार करने का प्लान बनाया है और आपके पास मैनुअल पासपोर्ट है तो फटा-फटा इसे कंप्यूटराइज्ड करवा लें। क्योंकि सुरक्षा के मद्देनजर फॉरेन मिनिस्ट्री ने मैनुअली पासपोर्ट से उड़ान भरने पर रोक लगा दी है। इसके चलते हज यात्रा के लिए अप्लाई करने जा रहे लोगों को जिला हज कमेटी वापस लौटा रही है। हालांकि ज्यादा घबराने की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि जायरीन की सहूलियत के लिए पासपोर्ट विभाग एक दो दिन के अंदर ही मैनुअली पासपोर्ट वाले जायरीन का पासपोर्ट कंप्यूटराइज्ड कर दे रहा है लेकिन इसके लिए जायरीन को हज कमेटी से एक लेटर लिखवाना होगा।

मैनअुली जारी हुआ था पासपोर्ट

दरअसल जायरीन की भीड़ को देखते हुए वर्ष ख्0क्ख् में एक साल की वैलिडिटी वाले पासपोर्ट जारी किए गए थे। ताकि हज यात्रा पर जाने वाले जायरीन को किसी तरह की दिक्कत न हो और वह मुकद्दस यात्रा पर जा सकें। हालांकि ऐसा फॉरेन मिनिस्ट्री से हरी झंडी मिलने के बाद किया गया था। बाद में लोगों ने इसकी वैलिडिटी बढ़ावा ली लेकिन पासपोर्ट मैनुअली ही रहा। अब हज यात्रा की तारीख नजदीक आ गई है। इस वजह से जायरीन हज कमेटी के दफ्तर पहुंचकर हज पर जाने के लिए अप्लाई करने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन मैनुअली पासपोर्ट होने की वजह से वह अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं।

रोजाना ब्-भ् जायरीन हाे रहे वापस

हज कमेटी से जुड़े लोगों ने बताया कि रोजाना ब्-भ् जायरीन हज कमेटी के दफ्तर से वापस लौट रहे हैं। उन्हें मैनुअल की जगह कम्प्यूटराइज्ड पासपोर्ट लाने के लिए कहा जा रहा है। जायरीन को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए उन्हें कमेटी की ओर से लेटर भी जारी किए जा रहे है। ताकि, पासपोर्ट डिपार्टमेंट उन्हें जितना जल्दी हो सके कम्प्यूटराइज्ड पासपोर्ट जारी कर सके।

जायरीन की जा रही मदद

पासपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि जितना जल्दी हो सकता है जायरीन को नए सिरे से पासपोर्ट जारी करने का प्रयास किया जा रहा है। जायरीन हज यात्रा पर जाने में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए जो भी कमेटी की तरफ से जारी हुए लेटर के साथ आ रहा है। पासपोर्ट विभाग एक दो दिन के अंदर उनका कंप्यूटराइज्ड पासपोर्ट जारी करने का प्रयास कर रहा है। भले ही पासपोर्ट की वैलिडिटी कुछ समय के लिए बची है लेकिन उन्हें फ्रेश फीस के साथ क्0 वर्ष की वैलिडिट वाला पासपोर्ट जारी कर रहा है।

बाक्स में।

पूरे देश में एक लाख जायरीन

पूरे देश से हज पर एक लाख जायरीन इस वर्ष जाएंगे। जबकि, यूपी से ख्7,000 और बरेली से 8भ्0 जायरीन को हज पर जाना है, लेकिन मैनुअली पासपोर्ट का पंगा उनके सामने आ रहा है। क्म् अगस्त से जायरीन का पहला जत्था ब्ख् दिनों यात्रा पर रवाना होगा। ख्ब् सितंबर से जायरीन का जत्था रिटर्न होना शुरू हो जाएगा। जायरीन को दो कैटेगरी में बांटा गया है। ग्रीन और अजिजिया। ग्रीन कैटेगरी के लोगों को ख्,क्क्,000 और क्,90,000 रुपए जमा कराया गया है।

सुरक्षा के मद्देनजर जिनके पास मैनुअली पासपोर्ट है। उन्हें वापस लौटा दिया जा रहा है। जब वह कंप्यूटराइज्ड पासपोर्ट लाएंगे तभी वह हज यात्रा पर जा सकेंगे।

नाजिम बेग, सेक्रेटरी, बरेली हज सेवा समिति

सॉफ्टवेयर में डिटेल पढ़ने में आ रही दिक्कतों के कारण मैनुअल पासपोर्ट पर रोक लगा दी गई है। प्रयास है कि मैनुअली पासपोर्ट वाले जो भी जायरीन पासपोर्ट कंप्यूटराइज्ड कराने आ रहे हैं उनका पासपोर्ट जल्द से जल्द कंप्यूटराइज्ड कर दिया जाए।

राम सिंह, पासपोर्ट अधिकारी