- हैलट में खत्म हुआ एंटी स्नैक वीनम इंजेक्शन खत्म

- बाजार में ही इसकी भारी कमी, ब्लैक में बेचे जा रहे इंजेक्शन

- हर महीने आते 50 से ज्यादा पेशेंट, 10 इंजेक्शन का होता है पूरा डोज

kanpur@inext.co.in

KANPUR: हैलट में भले ही कई सुपर स्पेशिएलिटी सुविधाएं बढ़ाने की बात चल रही हो लेकिन असलियत कुछ और है। यहां पर तो सांप काट ले तो उसका इलाज भी नहीं मिलेगा। इसकी वजह है कि जिस एंटी वेनम इंजेक्शन को लगा कर पेशेंट की जान बचाई जाती है। वह इंजेक्शन ही यहां नहीं है। एंटी वेनम इंजेक्शन के लिए हॉस्पिटल की ओर से टेंडर भी मंगाए गए लेकिन किसी कंपनी ने टेंडर तक नहीं डाले। वहीं मार्केट में भी इस इंजेक्शन की भारी कमी हो गई है। हालत यह है कि जिनके पास इन इंजेक्शनों का स्टॉक बचा हुआ है वह अब उसकी कालाबाजारी भी करने लगे हैं।

कोर्स तो क्0 इंजेक्शन का लेकिन है एक भी नहीं

सांप काटने पर लगाए जाने वाले एंटी स्नैक वेनम इंजेक्शन की डोज कुछ अलग होती है। इसके भ् इंजेक्शन को फौरन ही लगा दिए जाते हैं अगर हालत नहीं सुधरती तो भ् इंजेक्शन और लगाने पड़ते हैं। कुल क्0 इंजेक्शन का कोर्स होता है। लेकिन हैलट में तो यह है ही नहीं। बाहर से मंगाने पर भी शार्टेज की वजह से ब्भ्0 रुपए के इस इंजेक्शन के लिए 700 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

इसके लिए हैलट से उर्सला रेफर होते हैं पेशेंट

आमतौर पर उर्सला से पेशेंट हैलट रेफर किए जाते हैं लेकिन सांप काटने के मामलों में हैलट आए पेशेंट को उर्सला रेफर कर दिया जाता है। वहां पर एंटी स्नैक वेनम वायल उपलब्ध हो जाती है। हैलट में हर महीने ब्0 से ज्यादा सांप काटने के मामले आते हैं लेकिन इंजेक्शन नहीं होने पर उनका इलाज नहीं हो पाता।

किसी कंपनी ने नहीं दिए इंजेक्शन के रेट

हैलट के ड्रग स्टोर प्रभारी राजेंद्र पटेल ने बताया कि यह एंटी स्नैक वीनम इंजेक्शन वायल तो पिछले साल ही खत्म हो गए थे। इसके बाद इस साल की शुरुआत में ही इन इंजेक्शनों की खरीद के लिए टेंडर जारी किए गए थे लेकिन किसी भी ड्रग कंपनी ने अपनी रेट लिस्ट नहीं दी।

बाजार में शुरु हो गई कालाबाजारी

एंटी स्नैक वेनम वायल के हैलट में खत्म होने के साथ ही मार्केट में भी भारी किल्लत है। थोक दवा व्यापार मंडल के राजेंद्र सैनी बताते हैं कि कंपनियों ने इसकी सप्लाई ही काफी कम कर दी है। जिसकी वजह से मार्केट में किल्लत हो गई है। ऐसे में जिन दवा व्यापारियों के पास पुराना स्टॉक है वह उसे ज्यादा दामों पर निकाल रहे हैं।