-हैंड राइटिंग को लेकर सीरियस हैं स्टूडेंट्स

-सिटी के स्कूल्स में हो रहा हैंड राइटिंग कॉम्पटीशन

आगरा। हैंड राइटिंग अगर सुन्दर होती है तो इससे हमारी इमेज भी बनती है। अच्छा लिखने वाले की टीचर तारीफ करते हैं। स्टूडेंट्स की ओर से कुछ इसी अंदाज में अपने विचार व्यक्त किए गए। जब उनसे सुन्दर लिखावट के बारे में सवाल किए गए। मौका था आई नेक्स्ट द्वारा आयोजित किए जा रहे रेनॉल्ड्स 'राइट द फ्यूचर' कॉम्पटीशन का। जिसमें बुधवार को भी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।

गिफ्ट मिलते ही खिल जाते हैं चेहरे

बुधवार को सिटी के जिन स्कूल्स में हैंड राइटिंग कॉम्पटीशन आयोजित कराया गया, वो हैं शास्त्रीपुरम स्थित गायत्री पब्लिक स्कूल, सिकंदरा स्थित होली पब्लिक स्कूल और दहतोरा स्थित बोस्टन पब्लिक स्कूल। बच्चों के फ्यूचर को ब्राइट बनाने के उद्देश्य से आयोजित रेनॉल्ड्स राइट द फ्यूचर हैंड राइटिंग कॉम्पटीशन में हिस्सा लेने वाले बच्चों के उस समय चेहरे खिल जाते हैं, जब उनके हाथ में रेनॉल्ड्स की ओर से प्रोवाइड कराए गए वाटर प्रूफ जैल पेन गिफ्ट किए गए।

समर होलीडेज में कराते हैं प्रैक्टिस

गायत्री पब्लिक स्कूल, शास्त्रीपुरम की टीचर संध्या शर्मा का कहना है कि इमेज इम्प्रूवमेंट के लिए भी हैंड राइटिंग बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट्स को हैंड राइटिंग की प्रैक्टिस कराई जाती है। समर होलीडेज के दिनों में हैंड राइटिंग को बेहतर करने को ध्यान में रखते हुए होम वर्क दिया जाता है।

बहुत जरूरी है मोटिवेशन

दहतोरा एरिया स्थित बोस्टन पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल राजरानी सिंह बताती हैं कि सुन्दर राइटिंग कराने के लिए स्टूडेंट्स को मोटिवेशन की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि मोटिवेशन के लिए ही स्टडी के साथ ही साथ स्कूल में हिन्दी और अंग्रेजी की हैंड राइटिंग पर निरंतर ध्यान दिया जाता है। राइटिंग की नोटबुक में प्रैक्टिस कराते हैं। समय-समय पर लेखन संबधी कॉम्पटीशन कराए जाते हैं।

छूटे पेज पर राइटिंग की प्रैक्टिस

सिकंदरा एरिया स्थित होली पब्लिक स्कूल की टीचर हरप्रीत कटार का कहना है कि अच्छी राइटिंग पूरी जिंदगी भर काम आती है। उन्होंने बताया कि हैंड राइटिंग में सुधार के लिए स्कूल में एक नया प्रयोग शुरू किया गया है। जब भी किसी बच्चे की नोटबुक में गलती से कोई पेज खाली छूट जाता है तो उसपर सॉरी लिखवाने के बजाय हैंड राइटिंग की प्रैक्टिस कराई जाती है। जिसके जरिए गलती करने पर भी बच्चे से हैंड राइटिंग इम्प्रूवमेंट कराने का काम किया जा रहा है।