- काले धन के इंजीनियर यादव सिंह की पत्नी भी दे रही सीबीआई और ईडी

को गच्चा

- कई नोटिसों के बाद भी नहीं हुई हाजिर, दो चार्जशीट हो चुकीं दाखिल

- विदेश भागने की आशंका, रेड कॉर्नर नोटिस के लिए सीबीआई से संपर्क साधेगी ईडी

<- काले धन के इंजीनियर यादव सिंह की पत्नी भी दे रही सीबीआई और ईडी

को गच्चा

- कई नोटिसों के बाद भी नहीं हुई हाजिर, दो चार्जशीट हो चुकीं दाखिल

- विदेश भागने की आशंका, रेड कॉर्नर नोटिस के लिए सीबीआई से संपर्क साधेगी ईडी

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW :

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW :

करीब फ्8 दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद हरियाणा पुलिस ने भले ही हनीप्रीत को खोज निकाला हो लेकिन, यूपी में काली कमाई के इंजीनियर यादव सिंह की पत्नी कुसुमलता सिंह लंबे अर्से से दो शीर्ष जांच एजेंसियों को गच्चा देने में कामयाब है। कुसुमलता को तलाशने में दोनों एजेंसियां अपना पूरा जोर लगा चुकी है लेकिन, अभी तक उसका कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। सीबीआई ने यादव सिंह मामले में अदालत में दो चार्जशीट भी दाखिल की है, बावजूद इसके वह कुसुमलता को अदालत में पेश नहीं कर सकी। वहीं ईडी को भी कुसुमलता से पूछताछ करनी है लिहाजा अदालत के जरिए नोएडा स्थित उनके पते पर फिर से नोटिस भेजा गया है।

ईडी लखनऊ कर रही जांच

दरअसल यादव सिंह मामले की जांच का जिम्मा ईडी की लखनऊ शाखा को सौंपा गया था। सीबीआई ने यादव सिंह के खिलाफ पहली चार्जशीट दाखिल की जिसके बाद ईडी ने उनकी करीब ख्0 करोड़ रुपये की संपत्तियों को अटैच किया था। इससे पहले यादव सिंह, उनकी पत्नी कुसुमलता समेत तमाम आरोपितों को पूछताछ के लिए तलब किया था। जांच के दौरान यादव सिंह की काली कमाई से जुटाई गयी ज्यादातर संपत्तियां उनकी पत्‍‌नी के नाम होने के प्रमाण मिले जिसकी वजह से कुसुमलता को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। कई नोटिस देने के बाद भी जब वह हाजिर नहीं हुई तो उनके खिलाफ अदालत से गैरजमानती वारंट भी लिया गया। इस बीच वह फरार होने में कामयाब हो गयी और आज तक सीबीआई और ईडी को उसका कोई सुराग नहीं लगा है।

विदेश भागने की आशंका

ईडी के सूत्रों की मानें तो कुसुमलता के विदेश भागने की आशंका को ध्यान में रखते हुए उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराने की कवायद की जाएगी। इसके लिए ईडी नई दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय से संपर्क करेगी ताकि इस बाबत कार्रवाई शुरू की जा सके। दरअसल ईडी को यादव सिंह की करीब ख्फ् करोड़ रुपये की संपत्तियों को अटैच करना है जिसके लिए कुसुमलता समेत तमाम अन्य आरोपितों से पहले पूछताछ की जानी जरूरी है। ध्यान रहे कि सीबीआई ने हाल ही में यादव सिंह और उनके कुनबे के खिलाफ दाखिल चार्जशीट में उनकी कुल आय ख्फ् करोड़ रुपये पाई थी जो उनकी वास्तविक आय से भ्क्ख् गुना ज्यादा है।

बॉक्स

चार्जशीट में ये हैं आरोपी

सीबीआई द्वारा हाल ही में दाखिल की गयी चार्जशीट में यादव सिंह के साथ उनकी पत्नी कुसुमलता, बेटी गरिमा भूषण व करुणा सिंह, पुत्र सनी यादव और बहू श्रेष्ठा सिंह के नाम भी है। इसके अलावा चार्जशीट में यादव सिंह के चार्टर्ड एकाउंटेंट मोहन लाल राठी, तीन फर्मो कुसुम गारमेंट प्राइवेट लिमिटेड, केएस अल्ट्राटेक प्राइवेट लिमिटेड, हिचकी क्रिएशंस प्राइवेट लिमिटेड और पीजीपी चैरिटेबिल ट्रस्ट को भी शामिल किया गया है। ध्यान रहे कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के निर्देश पर सीबीआई ने नोएडा व ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के तत्कालीन चीफ इंजीनियर यादव सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अगस्त ख्0क्भ् में सीबीआई ने यादव सिंह के क्म् ठिकानों पर छापेमारी भी की थी। इस दौरान यादव सिंह की तीन, कुसुमलता की क्9 और सनी यादव की तीन संपत्तियों का पता चला था।