- बर्तनों में भी ढूंढ रहे हैं कस्टमर एंटीक डिजाइन

- दुकानों पर भीड़, धनतेरस पूजा के लिए सज गए बाजार

Meerut : मंगलवार की धनतेरस को पंडितों ने शुभ बताया है। धनतेरस पूजा में आमजन भी कुछ खासा तैयारी में जुट गया है। इस बार बाजार में खास तरह के एंटीक आकार वाले बर्तन आ गए हैं। सदर बाजार, आबूलेन, सेंट्रल मार्केट व लालकुर्ती आदि विभिन्न स्थानों पर बर्तनों की दुकानों व्यापारियों के लोगों की भीड़ उमड़ चुकी है। दुकानदारों के अनुसार कस्टमर इस बार बर्तनों में भी कुछ नए की ही डिमांड कर रहे हैं।

सब कुछ लेना है एंटीक

मार्केट में इस बार छह चम्मच के सेट से लेकर दर्जन चम्मच के सेट में बड़े-छोटे आकार के एंटीक सेट भी आए हुए हैं। इन चम्मच खासियत है कि ये दिखने में बेहद आकर्षक डिजाइन के हैं। वाजिब दाम के साथ ही ये चम्मच देखने में भी आकर्षक हैं, साथ ही क्वालिटी में भी बेहतर है। वहीं अगर हम कलछी या फिर पलटे की बात करें तो उसमें भी एक से एक एंटीक डिजाइन आए हुए हैं। सेंट्रल मार्केट के सत्यम बर्तन वाले शिवम सक्सेना ने बताया कि इस बार कस्टमर एंटीक चम्मच को खरीदना पसंद कर रहा है।

डबल शेड के हैं बर्तन

खास तरह के डिजाइन वाले आकर्षक चौकोर, गोल व डायमंड शेप वाले भगोनों से लेकर फ्राइंगपैन भी बाजार में आए हुए हैं। इनकी खासियत ये है कि ये बर्तन डबल शेड में हैं। सिल्वर व तांबे कलर वाले ये बर्तन देखने में बेहद ही सुंदर हैं। इनमें छोटे व बड़े दोनों तरह के साइज हैं। इसके अलावा इनमें एक बड़ा और एक छोटा पीस का सेट भी मार्केट में मौजूद है। देखने में ये बर्तन बहुत ही आकर्षक लगते हैं व क्वालिटी में भी बेहतर हैं। सदर स्थित अमृत बर्तन वाले अमृत मित्तल ने बताया कि इस बार ये खास तरह के डबल शेड बर्तन सभी को बेहद पसंद आ रहे हैं।

डेकोरेटिव आइटम हैं खास

मीना वर्क वाले खास तरह के ड्रायफ्रूट बॉक्स भी बाजार में इस बार आए हुए हैं। मीना व लाख वर्क वाले इन आकर्षक बॉक्स में नीला, लाल, पीला, हरा, रानी, पिंक आदि कलर सहित लगभग एक दर्जन कलर आए हुए हैं। इन पर लगे शीशे की चमक जो बर्तनों को और भी आकर्षक लुक दे रहे हैं। अंदर से ये स्टील के हैं पर इन पर ऊपर से ये खूबसूरत डेकोरेशन की हुई है। जो बेहद खूबसूरत लग रही है। आबूलेन स्थित महेश जी बर्तन वाले की संचालिका मीनाक्षी अग्रवाल ने बताया कि इन बॉक्स की कस्टमर काफी डिमांड कर रहा है।

ये हैं रेंज

चम्मच सेट - भ्0 रुपए से क् हजार रुपए तक

कुकर - पांच सौ रुपए से लेकर चार हजार रुपए के बीच

पतीला - आठ सौ रुपए से लेकर तीन हजार के बीच

कलछी - म्0 रुपए से लेकर चार सौ रुपए के बीच

प्लेट सेट छह वाला- साइज के अनुसार है दो सौ रुपए से लेकर दो हजार के बीच

कितना शुभ है ये दिन

विल्वेश्वर नाथ मंदिर के पंडित चिंतामणि के अनुसार धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी की पूजा होती है। भगवान धनवंतरी के नाम की गणना भगवान विष्णु के ख्ब् रूपों में की गई है। यह दिन मंगलवार को पड़ रहा है। ये दिन वैसे तो सभी के लिए शुभ है, पर चिकित्सकों के लिए खास माना जाता है। इसलिए इस दिन चिकित्सक वर्ग खासतौर पर पूजा करता है।

शुभ मुहूर्त

पंडित चिंतामणि के अनुसार सुबह क्क्.फ्म् से लेकर क्ख्.ब्ख् तक का समय शुभ है। इसके बाद दोपहर ख्.ख्0 से लेकर शाम चार बजे और शाम म्.फ्0 बजे से लेकर साढ़े नौ बजे तक का समय बेहद ही शुभ माना जा रहा है।

सभी के लिए है शुभ

पंडित अरुण शास्त्री के अनुसार इस बार मंगलवार के दिन धनतेरस पड़ रहा है, जो कि राष्ट्रीय हित के लिए अच्छा संकेत दे रहा है। इसके अलावा ये दिन सभी राशि के लिए शुभ ही है।

सर्वश्रेष्ठ- कुंभ, मकर, तुला, मिथुन व वृष राशी के लिए पूरा दिन सर्वश्रेष्ठ रहेगा।

सामान्य- मीन, कर्क, सिंह, मेष व धुन राशी के लिए दिन सामान्य रहेगा।