LUCKNOW: जैसे ही किसान एक्सप्रेस चारबाग स्टेशन पर आकर खड़ी हुई तो ट्रेन में चढ़ने के लिए मारामारी शुरू हो गई। हाल यह हुआ कि सीट के लिए पैसेंजर्स के बीच काफी धक्का-मुक्की हुई। चारबाग स्टेशन का हर प्लेटफॉर्म पैसेंजर्स से पूरी तरह भरा रहा।

स्पेशल ट्रेनें भी फुल

होली के चलते सिर्फ नियमित ट्रेनें ही नहीं, स्पेशल ट्रेनें भी फुल नजर आई। सबसे अधिक दबाव लखनऊ से दिल्ली, मुम्बई और बिहार जाने वाली ट्रेनों में दिखाई पड़ा। रेलवे प्रशासन के कई स्पेशल ट्रेनों और अतिरिक्त कोचेज के संचालन के बावजूद ट्रेनों में भीड़ कम नहीं हुई। हाल यह रहा कि कई लोग जगह न मिल पाने के कारण वापस भी लौट गए। रेलवे प्रशासन के अनुसार, चार दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था। फिर भी पैसेंजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। थर्सडे को शाम को रेलवे स्टेशन पर खासी भीड़ रही। नौ बजे तक आलम यह था कि स्टेशन पर खड़े होने की जगह नहीं थी।

खड़े रहने की जगह नहीं

काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, लखनऊ-नई दिल्ली वातानुकूलित एक्सप्रेस, फैजाबाद-दिल्ली एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक, चित्रकूट एक्सप्रेस सहित अन्य तमाम ट्रेनों के जनरल कोच में तो पांव रखने तक की जगह नही थी। आरक्षित कोचो में भी जगह नही थी, जिसके चलते जिसको जहां जगह मिली, वह वहीं लटक गया।

पूर्वाचल और दिल्ली की बसों में ज्यादा भीड़

चारबाग और कैसरबाग बस स्टेशन पर भी पैसेंजर्स की खूब उमड़ी। जिनको ट्रेन में जगह नहीं मिली, उनके लिए बस ही सहारा था। परिवहन निगम प्रशासन ने पैसेंजर्स को सहूलियत देने के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन की व्यवस्था की थी। वे भी पैसेंजर्स की भीड़ के सामने कम पड़ गई। बसों में पैसेंजर्स ठसाठस भरा रहे। सबसे ज्यादा पूर्वाचल और दिल्ली रूट की बसों में भीड़-भाड़ दिखाई दी।

हम अब होली के अगले दिन की तैयारियों में जुट गए हैं। होली के दूसरे दिन ही ऐसी ही भीड़ दिखाई पड़ेगी।

- अश्रि्वनी श्रीवास्तव

सीनियर डीसीएम

एनआर

दिल्ली के अलावा गोरखपुर के लिए सबसे अधिक बसें लगाई गई थी। इसके अलावा इलाहाबाद, वाराणसी रूट पर भी दिनभर भारी भीड़ देखने को मिली।

- एके सिंह

आरएम, लखनऊ परिक्षेत्र