- त्योहार व पंचायत चुनाव के चलते स्मगलर हुए सक्रिय

- बड़े पैमाने में यूपी व बिहार में हो रही है शराब की सप्लाई

KANPUR। पंचायत चुनाव व दीपावली त्योहार के चलते शराब स्मगलरों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। जो कि डिफरेंट ट्रेनों के माध्यम से कानपुर सहित पूरे यूपी में सप्लाई की जा रही है। हरियाणा व राजस्थान की शराब बड़े पैमाने में स्मगल कर लाई जा रही है। सूत्रों की मानें तो हावड़ा, दिल्ली रूट की आधा दर्जन से अधिक चिन्हित ट्रेनों में स्मगलिंग की शराब सप्लाई की जा रही है। ट्रेनों से हरियाणा व राजस्थानी शराब की स्मगलिंग पर शिकंजा कसने के लिए राजकीय रेलवे पुलिस व आरपीएफ पुलिस ने भी अपनी कमर कस ली है।

विकलांग कोच को करते टारगेट

विभागीय सूत्रों की मानें तो राजकीय रेलवे पुलिस को गुप्त जानकारी मिली है कि शराब स्मगलर हरियाणा व राजस्थानी शराब की स्मगलिंग करने के लिए कालका एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, सम्पर्क क्रांति एक्सपे्रस समेत आधा दर्जन ट्रेनों का सहारा ले रहे हैं। गुप्त सूत्रों की मानें तो शराब स्मगलर अधिकतर इन ट्रेनों के विकलांग कोच को ही स्मगलिंग के लिए टारगेट करते हैं। क्योंकि इन कोचों में चेकिंग नाम मात्र की होती है और विकलांग कोच में टीटीई भी कभी-कभी चेकिंग करने आते हैं।

माल पर दूर से रखते नजर

जानकारी के अनुसार शराब स्मगलर स्मगलिंग के लिए बेरोजगार व नवयुवकों को तलाशते हैं, जो माल की डिलेवरी करते हैं। यह स्मगलर कोच में माल को एक किनारे रखने के बाद दूर से ही उस पर नजर रखते हैं। ऐसे में उनके पकड़े जाने की गुंजाइश कम होती है। सूत्रों की माने तो हरियाणा व राजस्थान से स्मगलिंग की गई शराब फुटकर नहीं बेचे जाती है। इन शराब को बड़ी-बड़ी पार्टियों में लोगों को परोसा जाता है। वहीं त्योहारों के मौसम में स्मगलर यह शराब ठेकों में भी सप्लाई करते हैं।

सेटिंग से होती है स्मगलिंग

जानकारी के मुताबिक शराब, गांजा व ब्राउन शुगर की स्मगलिंग कर्मचारियों की सेटिंग से की जाती है। स्मगलरों की सेटिंग रेलवे वॉशिंग लाइन के कर्मचारियों से लेकर ट्रेनों में चलने वाले स्कॉर्ट तक से होती है। इस बात का खुलासा सोमवार सेंट्रल में पकड़े गए शराब स्मगलर ने की थी।

इन जिलों में होती अच्छी सप्लाई

सूत्रों की माने तो हरियाणा व राजस्थान शराब की सप्लाई ज्यादातर कानपुर, बलिया व आजमगढ़ में होती है। इन जिलों में स्मगलिंग की शराब अच्छे दामों में बिक जाती है साथ ही स्मगलिंग के माल की डिलेवरी भी आसानी से हो जाती है।

कोट

सेंट्रल स्टेशन में निरंतर चेकिंग अभियान चलाकर कई स्मगलरों को स्मगलिंग के माल समेत पकड़ कर जेल भेजा जा चुका है। त्योहारों के चलते प्लेटफॉर्म के साथ-साथ ट्रेनों में भी चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। जिससे स्मगलरों में शिकंजा कसा जा सके।

-त्रिपुरारी पांडेय, इंस्पेक्टर, जीआरपी, सेंट्रल स्टेशन।