amit.jaiswal@inext.co.in

PATNA : अगर आप ट्रेन में सफर करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि थोड़ी सी चूक से आपके लिए कष्टमय बन सकती है ट्रेन की मंगलमय यात्रा। ऐसे में यात्रा शुरू करने से पहले अगर आप अलर्ट नहीं रहे तो जेल तक जाना पड़ सकता है। लिहाजा जेल जाने से बचना है तो यात्रा शुरू करने से पहले आप अपनी सीट के साथ-साथ आसपास की सीटों को अच्छे से खंगाल लें। देख लें कि आपकी सीट के आसपास लावारिस बैग, कार्टन या दूसरा सामान तो नहीं पड़ा हुआ है। क्योंकि लावारिस बैग, कार्टन में शराब रखी हो सकती है। जो आपकी सीट के पास से मिली तो रेल पुलिस उसे आपका ही मानेगी। जिसके बाद आप पर कानूनी कार्रवाई तय है।

- बुरी तरह से फसेंगे आप

ट्रेन में आपकी सीट के पास से रेल पुलिस के हाथ शराब लगे तो आप ही बुरी तरह से फसेंगे। पहले तो पूछताछ का दौर शुरू होगा। इस दौरान आप साबित नहीं कर सके कि वो शराब आपका नहीं है तो तस्करी के आरोप में आप पर रेल पुलिस कार्रवाई करेगी। जिसके बाद एफआईआर दर्ज कर आपको जेल भेज दिया जाएगा।

- न लें किसी अपरिचित के सामान का रिस्क

कई दफा ऐसा होता है कि ट्रेन में यात्रा करते वक्त या फिर रेलवे स्टेशन पर किसी अपरिचित व्यक्ति से पैसेंजर्स बात करने लगते हैं। अपरिचित व्यक्ति सामान लाने या फिर बाथरूम जाने की बात कहकर अपने सामान की देख-रेख करने को कह देता है। लेकिन अब ऐसा करना आपके लिए खतरे से खाली नहीं होगा। हो सकता है कि जिस अपरिचित व्यक्ति के सामान देख-रेख का रिस्क आप ले रहे हैं, वो शराब तस्कर हो। ऐसी स्थिति में रेल पुलिस ने पकड़ा तो आप ही फसेंगे।

- टाइम-टाइम पर टॉयलेट होगी चेक

पटना रेल पुलिस की ओर से एक खास निर्देश भी जारी किया गया है। ये निर्देश ट्रेन के टीटीई और उसे एस्कॉर्ट कर रही रेल पुलिस की टीम के लिए है। टाइम-टाइम पर इन्हें ट्रेन के टॉयलेट को भी चेक करने को कहा गया है। रेल पुलिस को सूचना मिली है कि शराब तस्कर ट्रेन की टॉयलेट का फायदा उठा रहे हैं। बिहार से सटे झारखंड और यूपी के इलाकों से शराब की तस्करी कर रहे हैं। तस्कर खुद को काफी देर तक टॉयलेट के अंदर बंद कर ले रहे हैं। इस कारण अधिक देर तक बंद टॉयलेट को भी चेक करने को कहा गया है।

- क्यों उठाने पड़े ये कदम?

बात ट्रेन की सीट को यात्रा शुरू करने से पहले खंगालने की हो या फिर अधिक देर से बंद टॉयलेट के जांच की। जब से पूर्ण शराब बंदी बिहार में लागू की गई है, शराब की तस्करी भी काफी बढ़ गई है। ट्रेन के अंदर कई दफा रेल पुलिस ने लावारिस हालत में देशी और विदेशी शराब बरामद किया है। हाल के दिनों में भी पाए गए हैं। खासकर धनबाद और रांची से पटना आने वाली ट्रेनों में ऐसा अक्सर पाया जाता है। जबकि तस्कर पुलिस को देख चुपके से निकल जाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए रेल पुलिस ने इस तरह के कदम उठाए हैं।

- महंगा पड़ेगा आरोपी को छोड़ना

रेल पुलिस के पदाधिकारियों को भी रेल एसपी के तरफ से सख्त हिदायत दी गई है। शराब के साथ पकड़े गए तस्कर पर किसी पुलिस पदाधिकारी ने अपनी दरियादिली दिखाई तो ये उनके लिए महंगा पड़ेगा। दोषी पुलिस पदाधिकारी को सस्पेंड कर उनके खिलाफ डिपार्टमेंटल कार्रवाई की जाएगी। हाल में ही बख्तियारपुर रेल थाने के एसएचओ ने ऐसा ही किया था। पकड़े गए एक शराब तस्कर को छोड़ दिया था। जिसके बाद रेल एसपी ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था।

ट्रेन में बैठने से पहले पैसेंजर्स अपनी सीट के आसपास की अच्छे से जांच कर लें। अगर उनके सीट के पास शराब मिली तो उन पर कार्रवाई होगी। अधिक देर से बंद ट्रेन के टॉयलेट को समय-समय पर चेक करने का भी निर्देश टीटीई और सभी एस्कॉर्ट टीम को दिया गया है।

जितेन्द्र मिश्रा, रेल एसपी, पटना