-हॉक दस्ता को चुस्त दुरुस्त बनाएंगे एसएसपी

- थाने के सिपाहियों की लगेगी ड्यूटी, ठीक होगा पीए सिस्टम

GORAKHPUR: मौका ए वारदात पर पांच मिनट के भीतर पहुंचने वाली हॉक को जंग लग रहा है। जांच में कमी मिली तो एसएसपी ने पूरी व्यवस्था बदलने का निर्देश दिया। हॉक दस्ता की ड्यूटी में अब पुलिस लाइन के बजाय थाने के कांस्टेबल को तैनात किया जाएगा। क्ख् घंटे के शिफ्ट में दोनों कांस्टेबल को ठीक से ड्यूटी निभानी पड़ेगी। एसएसपी ने कहा है कि हॉक दस्ता को चुस्त दुरुस्त बनाने के साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम (पीए सिस्टम) को ठीक किया जाएगा।

त्योहारों में पब्लिक से बात करेंगे अफसर

तीन साल पहले सिटी के थानों और चौकियों को पीए सिस्टम से जोड़ा गया, लेकिन पुलिस अफसरों के तबादले के साथ पीए सिस्टम भी बेकार होता गया। नये कप्तान ने पब्लिक एड्रेस सिस्टम को दोबारा एक्टिव करने के लिए प्रोसेस शुरू कर दिया है। कप्तान ने कहा कि कंट्रोल रूम और अफसरों से सीधे जुड़े पीए सिस्टम के माध्यम से त्योहारों में पुलिस अधिकारी सीधे पब्लिक से बात कर सकेंगे। इससे किसी तरह की समस्या आने पर उसके समाधान में प्रॉब्लम नहीं होगी।

हॉक पर एक महीने होगी कांस्टेबल की ड्यूटी

कंट्रोल रूम को मिलने वाली सूचना पर मौके पर पहुंचने के लिए हॉक दस्ता बनाया गया है। कप्तान की जांच में हॉक दस्ता की व्हीकल में जंग लगने की शिकायत मिली है। इसके साथ ही ड्यूटी में तमाम कमियां नजर आई। कंट्रोल रूम से लगने वाली ड्यूटी में कांस्टेबल मौके पर पहुंचकर मामलों की पुष्टि कर देते हैं। इससे उनकी ड्यूटी पूरी हो जाती थी, लेकिन कई बार यह शिकायतें भी सामने आई कि पुलिसवाले मोहल्लों में नहीं पहुंच पाते थे। इन शिकायतों को देखते हुए एसएसपी ने हॉक दस्ता में थाना के सिपाहियों की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया है। अब हॉक कांस्टेबल की ड्यूटी क्ख् घंटे की होगी। एक महीने तक लगातार उनको ड्यूटी करनी होगी। उनके लिए प्वाइंट भी निर्धारित किए गए हैं।

पुलिस की सक्रियता बढ़ाने के लिए हॉक दस्ता की ड्यूटी में परिर्वतन किया गया है। पुलिस लाइन की बजाय थानों के कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई जाएगी। समय-समय पर उनकी जांच करके सक्रियता देखी जाएगी।

आरके भारद्वाज, एसएसपी