-एचबीटीआई को डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाने के लिए शासन का ग्रीन सिग्नल

-सब कुछ ठीक रहा तो न्यू एकेडमिक सेशन से यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र:

यूपी गवर्नमेंट की टॉप प्रॉयोरिटीज में से एक एचबीटीआई को यूनिवर्सिटी बनाना है। अच्छी बात ये है कि यूपी के बजट में इसको शामिल भी कर लिया गया। अहम बात यह है कि इस टेक्निकल डीम्ड यूनिवर्सिटी में सिटी के तीन अहम संस्थानों को शामिल करने की कवायद शासन स्तर पर शुरू कर दी गई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो फिर न्यू एकेडमिक सेशन में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को एचबीटीआई यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेस एग्जाम देना पड़ेगा। इंस्टीट्यूट में इस वक्त 13 ब्रांच की क्लासेज चल रही हैं। स्टेट के बजट सेशन में एचबीटीआई को यूनिवर्सिटी बनाने की बात सीएम ने सदन में कही थी।

रंग लाई स्टूडेंट की मेल

एचबीटीआई को लंबे समय से टेक्निकल यूनिवर्सिटी बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे थे। करीब 6 बार इंस्टीट्यूट से प्रपोजल बनाकर भेजा गया, लेकिन एक स्टूडेंट की मेल ने रंग दिखाया। स्टूडेंट ने सीएम अखिलेश यादव को मेल की थी, जिसमें कि एचबीटीआई को डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाने की मांग की थी। सीएम ने इस मेल पर एक्शन लेते हुए मामले को गंभीरता से लिया और डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाने पर शासन स्तर पर सहमति दे दी।

यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस से होगा एडमिशन

गवर्नमेंट लेवल पर अब एचबीटीआई टेक्निकल यूनिवर्सिटी में किन कॉलेजों को शामिल किया जाए, इस पर मंथन शुरू हो गया है। डीम्ड यूनिवर्सिटी से उत्तर प्रदेश टेक्सटाइल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, डॉ। भीमराव अम्बेडकर इंजीनियरिंग कॉलेज और स्टेप एचबीटीआई को शामिल करने पर करीब-करीब सहमति बन गई है। सूत्रों की मानें तो न्यू एकेडमिक सेशन में एचबीटीआई में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस टेस्ट से गुजरना पड़ेगा।

तो खत्म हो जाएगा आर्थिक संकट

एचबीटीआई के टेक्निकल यूनिवर्सिटी बन जाने के बाद यूजीसी से फंडिंग मिलने लगेगी, जिससे यूनिवर्सिटी में आर्थिक संकट खत्म हो जाएगा। एचबीटीआई में इस वक्त फैकल्टी की जबरदस्त क्राइसिस हो गई है। 131 सेंक्शन पोस्ट में करीब 70 टीचर परमानेंट हैं। इंस्टीट्यूट में गेस्ट फैकल्टी से क्लास कराई जा रही है। डायरेक्टर प्रो। एके नागपाल ने कहा कि फैकल्टी रिक्रूटमेंट प्रॉसेस जल्द ही शुरू किया जाएगा। प्रिंसिपल सेक्रेट्री टेक्निकल एजुकेशन ने साफ कह दिया है कि फैकल्टी का रिक्रूटमेंट कर लिया जाए।

'एचबीटीआई को डीम्ड यूनिवर्सिटी बनाने के प्रपोजल को गवर्नमेंट ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है। अब अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। इस यूनिवर्सिटी में यूपीटीटीआई और एआईटीएच और स्टेप एचबीटीआई को शामिल करने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं.'

-प्रो। एके नागपाल, डायरेक्टर एचबीटीआई