- हेड पोस्ट ऑफिस में रजिस्ट्रेशन शुरू, अन्य ब्रांचेंज में भी सुविधा जल्द

- जॉब के लिए अप्लीकेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर आएगा मेसेज

BAREILLY:

पोस्टल डिपार्टमेंट लोगों तक अपनों की पाती पहुंचाने के साथ जल्द ही बेरोजगारों को रोजगार भी मुहैया कराएगा। नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं को डिपार्टमेंट की ओर से जॉब पोर्टल की सुविधा दी जा रही है। रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं को अपना सीवी समेत अन्य डॉक्यूमेंट्स पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके बाद युवाओं की योग्यता के अनुसार जॉब पोर्टल से जुड़ी कंपनीज का मेसेज सीवी में दिए गए मोबाइल नम्बर पर भेजा जाएगा। फिलहाल जिले के विभिन्न पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने का काम चल रहा है।

3 हजार फील्ड में जॉब

मिनिस्ट्री ऑफ लेबर और मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन के बीच एक एमओयू पर समझौता हुआ है। जिसके बाद पोस्ट ऑफिस में इस नई व्यवस्था को शुरू किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि नेशनल पोर्टल के जरिए देश की 300 कंपनीज की करीब 3 हजार फील्ड शामिल है जिसमें रजिस्ट्रेशन कराने वाले युवा जॉब पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के अधिकारी यूजर और पासवर्ड का इस्तेमाल कर रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्ति का एजुकेशन डिटेल पोर्टल पर डाल देंगे। एजुकेशन के अकॉर्डिग कंपनी जॉब ऑफर करेगी। इसका बकायदा मोबाइल पर मेसेज आएगा।

कर्मचारियों को दी जा रही ट्रेनिंग

नेशनल पोर्टल www.ncs.gov.in की मदद से पोस्टल डिपार्टमेंट जॉब के लिए युवाओं का रजिस्ट्रेशन करेगी। रजिस्ट्रेशन करने के लिए युवाओं को 15 रुपए बतौर रजिस्ट्रेशन चार्ज देने होंगे। इस दौरान अप्लीकेंट की क्वॉलीफिकेशन में कोई बदलाव होता है, तो सीवी को अपडेट भी कराया जा सकता है। कैंट स्थित हेड ब्रांच में इस बाबत जॉब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। हेड पोस्ट ऑफिस से एक व्यक्ति ने जॉब के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं बरेली के अन्य पोस्ट ऑफिसेज में भी जल्द ही जॉब के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू होनी है।

जॉब के लिए कैंट स्थित ऑफिस में रजिस्ट्रेशन हो रहा है। जिले के बाकी पोस्ट ऑफिस में भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। करीब 300 कंपनीज जुड़ी हुई हैं।

जीपी वाजपेई, सीनियर पोस्ट मास्टर, मेन पोस्ट ऑफिस