आंखों की रोशनी बढ़ती:
हरे चने में विटामिन ई से भरपूर मात्रा में होती है। जिससे यह आंखों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा यह बालों और त्वचा की झुर्रियों को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है।

खून की कमी पूरी होती:
जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है। उन्‍हें हरे चने का सेवन करना चाहिए। हरे चने में भरपूर मात्रा में आयरन होने से यह शरीर में खून की कमी को पूरा करने का काम करता है।  

हड्डियां मजबूत हो जाती:
हड्डियां मजबूत करने में हरा चना अहम भूमिका निभाता है। नाश्ते में रोजाना हरे चने को इस्तेमाल करना चाहिए। हरे चने में विटामिन सी की मात्रा होने से  हड्डिया मजबूत रहती है।
हेल्‍दी रहने के लिए ऐसे करें दिन की शुरुआत, इन 5 चीजों से करें ब्रेकफास्‍ट
ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता:
ब्‍लड शुगर वाले मरीजों इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक हफ्ते में आधा कटोरी हरा चना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसे घटने बढ़ने का खतरा नही रहता है।

हरे चने से सुंदरता बढती:
हरा चना प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत है। यह कमजोरी दूर करने के साथ शरीर को उर्जा देता हैं। जिससे चेहरे पर सुंदरता आती है और पेट संबंधी समस्याएं मिट जाती हैं।
ब्रेड का दही बड़ा खाया है आपने! बनाइए ब्रेड स्‍लाइस से ये आठ स्‍वादिष्‍ट डिश
अब तो आप भी समझ ही गए हैं कि हरे चने के फायदे। ऐसे में आज से ही आप भी इसका सेवन शुरू करते है। जिससे हर पल जवां-जवां दिखने के साथ ही आप पूरे दिन एक्‍टिव भी रहेंगे।

Food News inextlive from Food Desk

Food News inextlive from Food News Desk