-बाढ़ ग्रस्त सरैया, बजरडीहा area में CMO ने स्वास्थ्य कैंप का किया inogration

VARANASI

बाढ़ ग्रस्त एरिया में स्वास्थ्य विभाग की ओर से बाढ़ चौकियां बढ़ाई जा रही हैं। बाढ़ चौकियों में स्वास्थ्य कैंप लगाने के साथ ही दवाओं का विशेष इंतजाम किया जा रहा है। शुक्रवार को बाढ़ ग्रस्त सरैया, बजरडीहा में फैलने वाली संक्रामक बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए हेल्थ चेकअप कैंप का इनॉगरेशन सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने किया। उन्होंने डॉक्टर्स को बाढ़ पीडि़तों में अधिक से अधिक क्लोरीन की गोली व ओआरएस पैकेट बांटने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सिटी के सभी ख्ब् हेल्थ सेंटर्स पर अब हर मंथ के लास्ट में एक दिन हेल्थ चेकअप कैंप लगाया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक मरीज लाभांवित हो सकें।

उल्टी दस्त पर तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

बाढ़ के बाद फैलने वाली बीमारियों का जिक्र करते हुए सीएमओ ने कहा कि पानी ब्वायल करके ही पीएं। बासी भोजन व कटे फल सहित बहुत ज्यादा मसालेदार फूड का सेवन करने से बचें। बाढ़ के कारण घर के अंदर-बाहर जमे सिल्ट को साफ करने के बाद ब्लीचिंग पाउडर व फिनायल का छिड़काव करें। उल्टी दस्त होने पर तत्काल हेल्थ चेकअप कैंप में अवेलेबल डॉक्टर्स से परामर्श लें।

अदर प्वाइंटस

मंडलीय में हो रहा स्पेशल अरेंजमेंट

बाढ़ से फैलने वाली बीमारियों से मरीजों को बचाने के लिए मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में स्पेशल अरेंजमेंट किया जा रहा है। डायरिया व मलेरिया से फुल हो चुके वार्डो में बेड को दुरूस्त किया जा रहा है ताकि मरीज रेफर न किए जाएं। एसआईसी डॉ। सीपी कश्यप ने बताया कि अलग-अलग जिन वार्डो में बेड के अनुरूप पेशेंट्स कम एडमिट हैं उन्हें एक ही वार्ड में शिफ्ट करके दूसरे अन्य वार्ड को पूरा सेफ रखा जाएगा। वहीं डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टॉफ को भी हिदायत दी गई है कि मरीज की इलाज में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए।